इन महिलाओं के खाते में नहीं ट्रांसफर किए जाएंगे महतारी वंदना योजना के पैसे

Must Read

इन महिलाओं के खाते में नहीं ट्रांसफर किए जाएंगे महतारी वंदना योजना के पैसे

महतारी वंदना योजना 2024 छत्तीसगढ़ की एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ की लाखों महिलाओं को लाभ मिल रहा है। आपको बता दें इस योजना के तहत 5 फरवरी 2024 को आवेदन शुरू कर दिए गए थे और आवेदन की प्रक्रिया 20 फरवरी 2024 को खत्म हुई थी। उसके बाद आवेदन का सत्यापन किया गया था और अंतिम सूची का प्रकाशन किया गया था। जाँच के दौरान कई गड़बड़ी मिली हैं, इस वजह से सरकार को योजना के संबंध में एक नया अपडेट जारी करना पड़ा।

आवेदन करते समय बहुत सी महिलाओं ने जॉइंट अकाउंट नंबर सबमिट किया और बहुत सी महिलाओं के मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक नहीं थे। नियम के अनुसार जिस आवेदक के खाते में डीबीटी नहीं है, उन्हें लाभ राशि ट्रांसफर नहीं की जाएगी। इस तरह का मैसेज हर आवेदक के मोबाइल पर जा रहा है।

चेक करें अंतिम लिस्ट

जिन महिलाओं के आवेदन स्वीकार किए गए हैं उनके नाम अंतिम लिस्ट में जारी कर दिए गए हैं। अंतिम लिस्ट में शामिल महिलाओं के अकाउंट में 8 मार्च को पहली किस्त जारी की जाएगी। अंतिम लिस्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अंतिम लिस्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप अपना नाम अंतिम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। अगर आपका नाम अंतिम लिस्ट में होगा तो आपके अकाउंट में आने वाली 8 मार्च को लाभ राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

जल्द से जल्द करा लें आधार से मोबाइल लिंक

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो ये प्रक्रिया आप जल्द से जल्द पूरी करा लें ताकि आपको आवेदन के तहत योजना का लाभ मिल सके। आधार लिंक कराने के लिए आपको नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आधार लिंक की प्रक्रिया को पूरा कराना होगा। बैंक शाखा में आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसमें आपको दी गई डिटेल्स को भरना है, अपना आधार नंबर डालना है और बैंक की तरफ से आपके मोबाइल को आधार से लिंक कर दिया जाएगा।

आपको बता दे महतारी वंदना योजना के तहत प्रथम चरण के आवेदन की प्रक्रिया 20 फरवरी शाम 6:00 बजे समाप्त हो चुकी थी, जिसमें 72 लाख से भी ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किया था। 8 मार्च को पहली किस्त ट्रांसफर होने के बाद दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है, हालांकि अभी सरकार की तरफ से संबंध में कोई भी ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है, लेकिन ये जानकारी जरूर दी गई है कि ये एक लंबे समय तक चलने वाली प्रक्रिया है। अगर जिन महिलाओं ने पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाया था या जिन महिलाओं के आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं उन्हें दूसरे चरण में आवेदन का मौका जरूर दिया जाएगा।

Latest News

अब इन कर्मचारियों की लटकेगी सैलरी, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने संपत्ति का ब्योरा न देने वाले कर्मचारियों के वेतन पर रोक लगाने का नया...

More Articles Like This