CG Lok Sabha Elections 2024 BJP Candidate List : छत्तीसगढ़ में किन सांसदों के कटे टिकट, किन्हे मिला मौका, जाने प्रदेश सभी 11 लोकसभा सीटों के BJP प्रत्याशियों के बारे में…

Must Read

CG Lok Sabha Elections 2024 BJP Candidate List : आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 195 को टिकट दिया गया है। पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि 195 में से 28 हमारी मातृ शक्ति है, 50 से कम उम्र वाले 47 युवा उम्मीदवार हैं। अनुसूचित जाति के 27, अनुसूचित जनजाति के 18 और पिछड़ा वर्ग के 57 उम्मीदवार हैं।
CG Lok Sabha Elections 2024 BJP Candidate Listछत्तीसगढ़ की कुल 11 सीटों पर बीजेपी ने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ में 9 में से 7 सांसदों का टिकट कट गया है। 11 सीटों पर दो सांसदों पर पार्टी ने दोबारा भरोसा जताया है। वहीं रायपुर लोकसभा सीट से मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को पार्टी ने मैदान में उतारा है। पार्टी ने 11 मे से 3 महिलाओं को टिकट दिया है।
बता दें कि दुर्ग से छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल को विजय बघेल ने चुनौती दी थी, लेकिन वे चुनाव हार गए थे। वहीं बस्तर में धर्मांतरण को लेकर आवाज उठाने वाले नेता संतोष पांडे को पार्टी ने रिपीट करते हुए रांजनांदगांव से टिकट दिया है।
पार्टी ने रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल को टिकट दिया है। बता दें कि 2018 विधानसभा चुनाव में पूरे रायपुर में सभी सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था, लेकिन एकलौते बीजेपी के नेता बृजमोहन अग्रवाल विधायक बने थे। बता दें कि विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा मतों के अंतर से चुनाव जीते थे। संगठन और कार्यकर्ताओं में इनकी अच्छी पकड़ है। बृजमोहन अग्रवाल शिक्षा मंत्री भी हैं। इन्हें रायपुर सांसद सुनीस सोनी की जगह पर टिकट मिला है। पूर्व विधायकों की बात करें तो भोजराज नाग को कांकेर सीट से लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाया गया है। भोजराज नाग पहले अंतागढ़ सीट से विधायक चुने गए थे।
राजनांदगांव से बीजेपी ने संतोष पांडे पर भरोसा जताया है। बता दें कि यहां से ड़ा रमन सिंह के बेटे अभिषेक सिंह भी दौड़ में थे लेकिन पार्टी ने परिवारवाद के आरोप से बचने के लिए संतोष पांडे को मौदान में उतारा है। वहीं बीजेपी ने कोरबा से सरोज पांडे को मैदान में उतारा है। 2008 में सरोज पांडे भिलाई के वैशाली नगर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ी थी। 2009 में उन्हें दुर्ग सीट से लोकसभा का टिकट मिला था। सांसद रहते ही पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय महिला मोर्चा का अध्यक्ष बनाया था।
बीजेपी ने सरगुजा से चिंतामणि महाराज को टिकट दिया है। चिंतामणि महाराज विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से टिकट न मिलने के कारण बीजेपी ज्वाइन कर लिए। बीजेपी से भी वे सरगुजा से विधानसभा चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था। अब लोकसभा चुनाव में पार्टी ने उन पर भरोसा जताया है। तोखन साहू को पार्टी ने बिलासपुर से उम्मीदवार बनाया है।तोखन साहू लोरमी से विधायक भी रह चुके हैं। लोरमी से अरुण साव के चुनाव लड़ने के कारण टोखन साहू को विधानसभा चुनाव में मौका नहीं मिला, लेकिन पार्टी ने उन्हें लोकसभा चुनाव में लड़ने का मौका दिया है।
राधेश्याम राठिया को रायगढ़ से बीजेपी ने टिकट दिया है। पिछले लोकसभा चुनाव में इन्हें धरमजयगढ़ विधानसभा का चुनाव संचालक बनाया गया था। राठिया समाज से ताल्लुक रखने वाले राधेश्याम पर लोकसभा चुनाव में बीजेपी में दांव लगाया है। वहीं कमलेश जांगड़े जांजगीर चांपा से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी। कमलेश जांगड़े भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष रह चुकी हैं।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This