दो दिन में ही 40 फीसदी महंगा हुआ प्याज , सरकार ने नहीं हटाया एक्सपोर्ट पर बैन

Must Read

Onion became expensive by 40 percent in two days, government did not lift the ban on export

नई दिल्ली। प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध पहले से घोषित समय सीमा 31 मार्च तक जारी रहेगा। सरकार की कीमतों को नियंत्रण में रखने और घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने की कोशिश जारी है।

सरकार ने आठ दिसंबर 2023 को 31 मार्च तक प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी। निर्यात प्रतिबंध हटाने की खबरों के बीच देश के सबसे बड़े थोक प्याज बाजार लासलगांव में 19 फरवरी को थोक प्याज की कीमतें 40.62 प्रतिशत बढ़कर 1,800 रुपये प्रति क्विंटल हो गईं, जो 17 फरवरी को 1,280 रुपये प्रति क्विंटल थीं।

कब से कब रहा प्रतिबंध

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने 11 दिसंबर 2023 को घोषणा की थी कि घरेलू उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर प्याज की उपलब्ध कराने के लिए प्याज के निर्यात पर 8 दिसंबर, 2023 से 31 मार्च, 2024 तक प्रतिबंध लगा दिया गया है. सरकार ने कहा था कि वह उपभोक्ताओं और किसानों दोनों के हित में आवश्यक कदम उठाने के लिए प्याज की फसल की उपलब्धता और कीमतों पर कड़ी नजर रख रही है. प्राइस स्टेबलाइजेशन के तहत किसानों से प्याज की खरीद जारी रहेगी ताकि उन्हें भी नुकसान ना हो. साथ ही प्राइस वाले थोक और खुदरा बाजारों में उपभोक्ताओं को सस्ती कीमतों पर प्याज उपलब्ध कराना जारी रखेंगे.

सरकारी कीमतों में भी तेजी

अगर बात सरकारी कीमतों की करें तो 18 फरवरी को डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर की वेबसाइट पर प्याज की औसत की कीमत 29.83 रुपए प्रति किलोग्राम थी. जोकि 19 फरवरी को यही औसत दाम 32.26 रुपए पर पहुंच गए. इसका मतलब है कि 24 घंटे में देश में प्याज की औसत की कीमत में 2.43 रुपए प्रति किलोग्राम का इजाफा देखने को मिल चुका है. जानकारों की माने तो आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में और भी तेजी देखने को मिल सकती है.

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This