नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन शुरू

Must Read

नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन शुरू

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट यूजी परीक्षा के लिए आवेदन प्रोसेस शुरू कर दी गई है. जिसके लिए पात्र और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक साइट neet.ntaonline.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. उम्मीदवार नीचे बताए गए स्टेप्स के जरिए भी परीक्षा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं. साथ ही डायरेक्ट लिंक की मदद से भी आवेदन किया जा सकता है. इस एग्जाम के लिए पंजीकरण करने की आखिरी तारीख 09 मार्च तय की गई है.इस एग्जाम के लिए वह अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जो इस साल क्लास 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं या फिर एग्जाम पास कर चुके हैं.

जिन अभ्यर्थियों ने ओपन स्कूल से या निजी अभ्यर्थी के रूप में 12वीं कक्षा पास की है, वे ‘राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा’ में बैठने के पात्र नहीं हैं.*इतना देना होगा आवेदन शुल्क*नीट यूजी एग्जाम के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा. NEET UG के लिए आवेदन करने वाले सामान्य/एनआरआई श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 1700 रुपये है. वहीं, ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1600 रुपये और एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1000 रुपये तय की गए हैं. उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के जरिए कर सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

1: उम्मीदवार नीट यूजी 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.

2: फिर उम्मीदवार होम पेज पर उपलब्ध NEET UG परीक्षा 2024 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें.

 3: अब उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन डिटेल्स दर्ज कर अपना पंजीकरण करें.

 4: रजिस्ट्रेशन होने के बाद उम्मीदवार लॉग इन करें.

5: अब उम्मीदवार आवेदन पत्र भरें.

6: इसके बाद उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

7: अब उम्मीदवार सबमिट पर क्लिक करें और पेज डाउनलोड करें.

8: अंत में उम्मीदवार आगे की आवश्यकता के लिए फॉर्म की हार्ड कॉपी अपने पास रख लें।

Latest News

BJP सांसद सुभाष बराला की कार दुर्घटनाग्रस्त, गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती, चुनाव प्रचार से लौटते वक्त पेड़ से टकराई कार

भाजपा  के राज्यसभा सांसद सुभाष बराला सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सुभाष बराला हरियाणा ...

More Articles Like This