बिलासपुर में सेना के सुरक्षा कवच हो रहे तैयार, बुलेट प्रूफ जैकेट का निर्माण

Must Read

Army’s protective shield is being prepared in Bilaspur, bullet proof jacket is being manufactured

बिलासपुर के युवा नमन के नवाचार को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। डीआरडीओ की मदद से नमन ने बैलिस्टिक फैब्रिक प्लांट तैयार किया है। प्लांट में बुलेट प्रूफ जैकेट का निर्माण किया जाएगा। जैकेट का निर्माण प्रारम्भ होते ही विदेश की निर्भरता कम हो जाएगी। अभी तक बैलिस्टिक फैब्रिक के लिए कोरिया, तुकीं, इजराइल और नीदरलैंड सेबायात पर ही हमारी निर्भरता रही है। नमन के स्टार्टअप से विदेश की निर्भरता काफी हद तक कम होने का दावा किया जा रहा है।

नमन ने औद्योगिक क्षेत्र सिरगिट्टी इंडस्ट्रियल एरिया में प्लांट लगाया है। नमन का कहना है कि सब-कुछ ठीक रहा तो प्लांट में मार्च से बैलिस्टिक फैब्रिक का उत्पादन शुरू हो जाएगा। प्लांट में निर्मित फैब्रिक से 30 प्रतिशत कम खर्च में बुलेट प्रूफ जैकेट तैयार होंगे। नमन का दावा है कि यह देश की पहली इकाई होगी जहां बैलिस्टिक फैब्रिक का उत्पादन होगा।

सैन्य क्षेत्र में बैलिस्टिक फैब्रिक का उयोग बड़े पैमाने पर किया जाता है। विदेश की निर्भरता कम करने और सैन्य क्षेत्र को मदद के लिए नमन ने डीआरडीओ की मदद से इस दिशा में कदम बढ़ाने के साथ ही नवाचार कर दिखाया है। सिरगिट्टी इंडस्ट्रियल एरिया में प्लांट लग चुका है। यहां बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने का काम शुरुआती दौर में है। मार्च से निर्माण बड़े पैमाने पर प्रारंम्भ होगा।

नमन ने बताया कि कंपनी की स्थापना उन्होंने 2020 अंत में की थी। इसके लिए उन्होंने डीआरडीओ से तकनीकी लाइसेंस लिया है। वे दुनिया की सबसे हल्का बुलेट प्रूफ जैकेट बनाते हैं। इसकी विशेषता यह कि तकरीबन 10 फीट की दूरी से चलने वाली एके-47 की गोलियां भी जैकेट को नहीं भेद सकती है। साथ ही इसमें इस्तेमाल होने वाले प्लेट का वजन एक से सवा किलो तक है।

तकनीक की जानकारी देते हुए नमन ने बताया कि बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने के लिए बैलिस्टिक फैब्रिक को कंप्रेस कर प्लेट बनाई जाती है। इसका इस्तेमाल सुरक्षा बलों के जवानों को दिए जाने वाले हेलमेट, हैलीकाप्टर, मिलिट्री वीकल सहित कई चीजों में किया जाता है। उपयोग के पीछे सबसे बड़ा कारण टिकाऊ और ज्यादा रक्षात्मक होना है। बैलिस्टिक फैब्रिक की बनाई गई प्लेट्स तकरीबन 10 साल तक खराब नहीं होती हैं।

Latest News

Big Breaking News: पूर्व नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के भाई और भाजपा नेता शेखर चंदेल ने की आत्महत्या

जांजगीर-चांपा. वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के भाई शेखर चंदेल (भाजपा नेता) ने अज्ञात कारणों...

More Articles Like This