प्रेमनगर में विधायक भूलन सिंह मरावी के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ गणतंत्र दिवस

Must Read

Republic Day was celebrated in Premnagar in the hospitality of MLA Bhulan Singh Marawi.

सूरजपुर/ प्रेमनगर पूरा देश में 26 जनवरी को 75 वें गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिला सूरजपुर के प्रेमनगर विकास खंड में क्षेत्रीय विधायक भूलन सिंह मरावी के मुख्यातिथ्य में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसी तारतम्य में सबसे पहले मुख्य अतिथि विधायक भूलन मरावी ने विधायक बनने के बाद प्रथम बार प्रेमनगर में ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत सदस्य अजय श्याम, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष नेम साय सिंह, मंडल अध्यक्ष जगमोहन सिंह, वीरेंद्र जायसवाल, शिवनंदन सिंह, रमेश अग्रवाल, रामनारायण यादव, राजीव बंसल के साथ प्रेमनगर तहसीलदार मीना सिंह, जनपद सीईओ वर्षा बंसल, विकास खंड शिक्षा अधिकारी आलोक कुमार सिंह, एबीईओ प्रताप पैंकरा की उपस्थिति रही।

ज्ञात हो कि पूरा देश इस 26 जनवरी को 75 वें गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस पवन बेला में प्रेमनगर संकुल स्थित समस्त विद्यालय के छात्र छात्राओं के द्वारा प्रस्तुत रंगारंग कार्यक्रम से शाम तक पूरा प्रेमनगर गुलजार रहा। विधायक भूलन मरावी को उपस्तिथि से प्रेमनगर के लोग काफी हर्षित थे। प्रदेश में सरकार बनने के बाद पहली बार किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम में विधायक मरावी शामिल रहे। काफी समय बाद इस वर्ष गणतंत्र दिवस को धूमधाम से मनाने तैयारी की गई थी इसके लिए समस्त विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए जोर शोर से तैयारी की गई थी जो 26 जनवरी कार्यक्रम स्थल स्टेडियम ग्राउंड प्रेमनगर में अनेक अद्भुत प्रस्तुति से देखने को मिला। सभी कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को राजीव बंसल के द्वारा पुरुस्कार की व्यवस्था की गई थी।

इस कार्यक्रम का सफल संचालन विपिन कुमार पाण्डेय व आत्मानंद प्राचार्य रामबरन सिंह के द्वारा करते हुए कार्यक्रम को गति प्रदान किया गया। जो कि सुबह से लेकर शाम तक चला। इस कार्यक्रम में एकलव्य विद्यालय के ऐसे प्रतिभावान छात्राओं की मनमोहक प्रस्तुति रही जो राष्ट्रीय स्तर पर अपना परचम लहरा चुके थे जिसको देखकर पूरा ग्राउंड झूम उठे। बीते सालों से प्रेमनगर में शिक्षा के क्षेत्र में भी उत्कृष्ट परिणाम आ रहे हैं साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी छात्र छात्राओं के द्वारा बेहतर परिणाम दे रहे हैं इसका श्रेय पालक के साथ शिक्षकों को जाता है जो निष्ठा और लगन के साथ कार्य कर रहे हैं। किसी भी व्यक्ति के लिए शिक्षा ही वह जड़ है जिसके बिना जीवन का सफल होना मुश्किल होता है।

आपसे पढ़ाई व अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन की अपेक्षा:- भूलन मरावी

75 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मंच के माध्यम से छात्रों को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक भूलन मरावी ने सबसे पहले पूरे प्रेमनगर वासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए छात्रों की सांस्कृतिक कार्यक्रम को सराहा साथ ही सरगुजा के लोककला को आगे बढ़ाते हुए पढ़ाई के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने कहा। आगे अपने संबोधन में कहा कि 26 जनवरी 1950 को बाबा अंबेडकर साहब ने देश के लिए एक संविधान का निर्माण किया गया। जिसके अनुसार आज सभी जनता अपने अधिकारों और कर्तव्यों का पालन करते हुए आगे बढ़ रहे हैं और आपसी एकता व भाई चारे के साथ मिलजुलकर रहें व देश को ऊंचाइयों तक ले जाने में अपना योगदान दें और कहा कि हमारी संवेदनशील सरकार जनकल्याण कारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाकर प्रदेश के चहुमुंखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है। आगे कहा देश के यशस्वी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला का प्राणप्रतिष्ठा कर देश में सामंजस्यता का भाव पैदा किया है जो हम सबके किये बहुत गर्व की बात है।

विधायक ने प्रेमनगर के सेवानिवृत्त शिक्षकों का किया सम्मान

गणतंत्र दिवस के अवसर पर शिक्षा जगत के लिए ऐतिहासिक पल रहा। इस कार्यक्रम में विधायक मरावी जी ने प्रेमनगर क्षेत्र के सेवानिवृत्त शिक्षक एस. एस. दीक्षित, पी. एन. यादव, रामध्यान सिंह, बाबूराम सिंह व आई. अंसारी को सम्मानित किया और उनके कार्यकाल की सराहना करते हुए कहा कि शिक्षक के बिना जीवन अधूरा है हम सबको शिक्षकों का सम्मान करना चाहिए। इन लोगों ने शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान दिए हैं जिसका परिणाम आज प्रेमनगर सफल व विकास होने से दिख रहा है।

मतदाता मित्रों के साथ स्काउट मास्टर कृष्ण कुमार ध्रुव हुए सम्मानित

बीते विधानसभा निर्वाचन में जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेशानुसार जिले के समस्त मतदान केंद्रों में जिला शिक्षा अधिकारी राम ललित पटेल जी के द्वारा मतदाता मित्र के रूप में कार्य करने स्काउट गाइड, एन. एस. एस. के छात्र छात्राओं की ड्यूटी शिथलांग एवं दिव्यांग लोगों को बिना बाधा के मतदान करने की प्रक्रिया पूर्ण कराने ड्यूटी लगाई गई थी। जो ब्लॉक काउंसलर कृष्ण कुमार ध्रुव व ब्लॉक नोडल कमलेश सिंह व अशोक साहू के नेतृत्व में सुचारू रूप से सम्पन्न हुवा। सभी मतदाता मित्रों को जिला कलेक्टर के द्वारा प्रमाण पत्र दिया गया जिसे गणतंत्र दिवस के अवसर पर 39 स्काउट, गाइड व एनएसएस के छात्रों समेत भारत स्काउट गाइड ब्लॉक काउंसलर प्रभारी कृष्ण कुमार ध्रुव को विधायक जी ने अपने हाथों से प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

विधायक ने खोला पिटारा, दिए 10 लाख का सौगात

गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रेमनगर में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित विधायक भूलन मरावी ने विद्यालय की मांग पर शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रेमनगर में प्रयोग शाला भवन हेतु सात लाख रुपये व स्टेज निर्माण हेतु तीन लाख रुपये देने की घोषणा की। प्रेमनगर विद्यालय की मांग को पूर्ण करने पर विद्यालय परिवार के प्राचार्य रामजी लहरे, व्याख्याता विपिन कुमार पाण्डेय सहित सभी ने हर्ष व्यक्त करते हुए आभार जताया।

कुछ सालों से प्रदेश के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने पाबंदी रही जिससे छात्र छात्राओं में मायूसी छाई हुई थी जो इस वर्ष पूर्ण रूप से कार्यक्रम करने के आदेश से छात्र छात्राओं के चेहरे खिल उठे थे जिसका परिणाम था कि कार्यक्रम में वृद्धि हुई व अधिक ऊर्जा के साथ कार्यक्रम में भाग लिए। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों में धन सिंह बंजारा, घनश्याम अग्रवाल, सुभाष साहू, अभिषेक गुप्ता, विवेक पाण्डेय, उर्मिला साहू, मिथला बंजारा, कंचन श्याम, विष्णु सिंह साथ में प्रेमनगर अंतर्गत शिक्षक बालक प्राचार्य रामजी लहरे, बीपीओ रमेश जायसवाल, एकलव्य प्राचार्य ठाकुर सिंह, कुमार सिंह मार्तण्ड, स्वाति बरगाह, सीएसी पुष्पराज पाण्डेय, रामलल्लू साहू,बंशबहादुर सिंह, प्रदीप सिंह, रूपसाय पोर्ते, पीलूराम सिंह, करुणा मिंज, मदन सिंह, मीरा सिंह, अशोक दुबे, पूरन सिंह, रमेश साहू, स्वाति एक्का, शशि प्रभा कुजूर, सुजाता जायसवाल, सुधा त्रिपाठी, शिवानी पटेल, खेलसाय, सोनियाकांत, नमिता बाई, सुरेश साहू, राजेश्वरी राजवाड़े, राजकुमार साहू, गीता उर्रे, बिंदिया साहू के साथ सभी स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाएं व सैकड़ों की संख्या में छात्र छात्राओं, पालक अभिभावक व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Latest News

घायल सांप को लेकर ईलाज कराने पहुंचे अस्पताल:सभी देखकर रह गए हैरान, डाॅक्टर ने दवा लगाया, रायगढ़ के एक घर में घायल मिला था

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक घायल सांप को लेकर उसका ईलाज कराने...

More Articles Like This