युवा वर्ग में तेजी से बढ़ रहा नशे का चलन, हिंसात्मक हो रहा युवा वर्ग

Must Read

युवा वर्ग में तेजी से बढ़ रहा नशे का चलन, हिंसात्मक हो रहा युवा वर्ग

रायपुर- नशे से सबसे अधिक प्रभावित युवा वर्ग है। इसमें स्कूल और कालेज जाने वाले युवा सबसे ज्यादा हैं। कई युवा गांजा और टेबलेट का उपयोग कर रहे हैं। इससे उनका मानसिक संतुलन खराब हो रहा है। एक बार नशे की लत में पड़ने के बाद इससे निकलना मुश्किल हो रहा है। युवा वर्ग नशे की लत में इस कदर डूबा रहता है कि इसके दुष्परिणाम के बारे में नहीं सोचता। लड़के ही नहीं बल्कि इसमें लड़कियां भी शामिल हो रही हैं। हर दम नशे में डूबे रहने वाले इन युवाओं में मानसिक रोग भी बढ़ रहा है। डा. भीमराव आंबेडकर अस्पताल में हर माह ऐसे 60-70 मामले सामने आ रहे हैं।

नशे की लत को पूरी करने के लिए बच्चे अपराध करने से भी नहीं हिचक रहे हैं। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में आए दिन हो रही चोरी, छिनैती में मुख्य रूप से नशेबाज युवा ही शामिल हो रहे हैं। यही नहीं रेलवे स्टेशन के आसपास घूमने वाले बच्चे चलती ट्रेन में भी वारदात करने से नहीं चूकते। नशे की लत इन पर हावी हो जाती है तो वह इसकी पूर्ति के लिए किसी की जान लेने से भी परहेज नहीं करते।

विशेषज्ञों ने बताया कि तंबाकू के सेवन से मुंह, गले के कैंसर के अलावा फेफड़े पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। इसके चलते मुंह में हमेशा छाले बने रहते हैं। नशीली दवाओं के सेवन से शरीर के स्वास्थ्य के साथ दिमागी बीमारियां भी होती हैं।

डा. भीमराव आंबेडकर अस्पताल मनोचिकित्सक सुरभि दुबे ने कहा, युवाओं में ड्रग एडिक्शन तेजी से बढ़ रहा है। नशे की वजह से वे सही-गलत में अंतर करना भूल जाते हैं। यही वजह है कि बहुत जल्दी हिंसक भी हो जाते हैं। आदत-व्यवहार में बदलाव नजर आए तो बच्चों पर विशेष ध्यान दें। डाक्टर की भी मदद लें।

Latest News

प्रदेश के हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी… हैदराबाद के लिए आज से नई उड़ान सेवा शुरू, अब तीन उड़ानों का होगा विकल्प

रायपुर। प्रदेश के हवाई यात्रियों के लिए हैदराबाद जाने-आने का सफर अब और सुगम हो गया है. बजट एयरलाइंस...

More Articles Like This