संकल्प यात्रा शिविरों में ग्रामीणों को दी गई जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

Must Read

संकल्प यात्रा शिविरों में ग्रामीणों को दी गई जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

शनिवार को 06 ग्राम पंचायतों में आयोजित किया गया संकल्प शिविर

जगदलपुर – विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शनिवार को जिले के बकावंड ब्लॉक के 06 ग्राम पंचायतों में आयोजित संकल्प यात्रा शिविरों में जनहितकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को प्रदान की गई। इन शिविरों में जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को देश की आजादी के शताब्दी वर्ष 2047 तक आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत बनाने की शपथ दिलाई। साथ ही विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड सहित उज्ज्वला योजना के लाभार्थी प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

जिले में शनिवार को बकावंड विकासखण्ड के 06 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत यात्रा संकल्प शिविरों का आयोजन किया गया। जिसके तहत बकावंड ब्लॉक के ग्राम पंचायत सोनपुर, नरावंड,बड़े देवड़ा, सान देवड़ा कोहकापाल एवं गुमडेल में योजनाओं के प्रचार के लिए एलईडी वैन पहुंची,तो ग्रामीणों ने उत्साह के साथ स्वागत किया। उक्त सभी स्थानों में विकसित भारत संकल्प शिविरों का आयोजन किया गया। इन संकल्प शिविरों में क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और पंचायत पदाधिकारियों के साथ ही बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उत्साहपूर्वक शामिल हुए।

कार्यक्रम में राजस्व,खाद्य,कृषि,स्वास्थ्य,पशुधन विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सहकारी बैंक के द्वारा स्टॉल लगाकर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभान्वित किया गया। संकल्प यात्रा कार्यक्रम में स्कूली बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गई। साथ ही एलईडी वैन के माध्यम से शासन की योजनाओं सम्बन्धी जानकारी तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विकसित भारत संकल्प सन्देश को ग्रामीणों ने तन्मयता से सुना। वहीं स्वास्थ्य शिविरों में ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच कर उन्हें औषधि वितरित किया गया। इस मौके पर संकल्प शिविरों में विभिन्न विभागों द्वारा जनसाधारण को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने हेतु स्टॉल भी लगाया गया।

जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में आयुष्मान कार्ड प्रदाय, खाद्य विभाग के स्टॉल में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, जनपद पंचायत के स्टॉल में प्रधानमंत्री आवास योजना, मत्स्यपालन विभाग के स्टॉल पर प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना से लाभान्वित करने के लिए पात्र व्यक्तियों से आवेदन पत्र प्रतिपूरित कराया गया। साथ ही कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन एवं मत्स्यपालन विभाग के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड प्रदाय हेतु किसानों को जानकारी दी गई। वहीं इन योजनाओं से चयनित हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इसके साथ ही हितग्राहियों ने विभिन्न योजनाओं के तहत मिले लाभ से उनके जीवन में आए बदलाव की जानकारी को उपस्थित ग्रामीणों के साथ साझा की। इस दौरान जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी तथा क्षेत्र के पंचायत पदाधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This