विकसित भारत संकल्प यात्रा से गांव-गांव तक पहुंच रही केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं

Must Read

विकसित भारत संकल्प यात्रा से गांव-गांव तक पहुंच रही केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं

– केन्द्र सरकार की योजनाओं से ग्रामीण हो रहे लाभान्वित

सूरजपुर- भारत सरकार की योजनाओं से नागरिकों को जागरूक करने एवं शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन आज सूरजपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत पोड़िया व पाठकपुर, ज.पं. रामानुजनगर के दवना व त्रिपुरेष्वरपुर, ज.पं. प्रतापपुर के बंशीपुर व कोन्रधा, ज.पं. भैयाथान के झिलमिली, ज.पं. ओड़गी के बिहारपुर में पहुंची। विकसित भारत संकल्प यात्रा से गांव-गांव तक केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं पहुंचाई जा रही है और लोगों को योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

इस दौरान सभी ने विकसित भारत के निर्माण के लिए शपथ ली। महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत बच्चों के लिए सुपोषण किट एवं गोद भराई कार्यक्रम अंतर्गत गर्भवती माताओं को सुपोषण किट प्रदान किया। इस दौरान धरती कहे पुकार के अंतर्गत महिलाओं ने जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए नाट्य प्रस्तुति दी तथा रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। ग्रामवासी उत्साहपूर्वक बड़ी संख्या में कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर ग्रामीणों को केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई। कार्यक्रम में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें उत्साह के साथ बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया।

जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में प्रश्न पूछा गया था। जिसे उन्होंने अच्छे से हल किया है। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि लोगों को इसके माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी मिलती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से सभी विभागों द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एक स्थान में मिली है। जिससे ग्रामीण जन अधिक से अधिक लाभान्वित होंगे। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर किया गया। इस अवसर पर अतिथियों एवं ग्रामीणों ने विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया। केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए।

इस अवसर पर कृषि विभाग के स्टॉल में किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। डाक विभाग द्वारा महिला सम्मान बचत पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, ग्रामीण डाक जीवन बीमा के संबंध में जनसामान्य को जानकारी दी गई। होम्योपैथिक विभाग मरीजों से परामर्श कर उन्हें उचित खान-पान और दवाईयां उपलब्ध कराई। कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, वन विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी गई।

Latest News

घायल सांप को लेकर ईलाज कराने पहुंचे अस्पताल:सभी देखकर रह गए हैरान, डाॅक्टर ने दवा लगाया, रायगढ़ के एक घर में घायल मिला था

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक घायल सांप को लेकर उसका ईलाज कराने...

More Articles Like This