विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी मैदानी अधिकारी उपस्थित होकर दें योजनाओं की जानकारी:- कलेक्टर विजय दयाराम के.

Must Read

विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी मैदानी अधिकारी उपस्थित होकर दें योजनाओं की जानकारी:- कलेक्टर  विजय दयाराम के.

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

जगदलपुर – कलेक्टर  विजय दयाराम के. ने कहा है कि केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को अंतिम छोर के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत आयोजित संकल्प शिविरों में सम्बंधित विभागों के अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर योजनाओं के बारे में जनसाधारण को जानकारी देने के साथ ही पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने सकारात्मक पहल करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री विजय ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर  विजय ने आगामी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा करते हुए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को पृथक-पृथक जिम्मेदारी सौंपी तथा नियत अवधि तक तैयारी पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बेहतर दायित्व निर्वहन हेतु सम्मानित किये जाने वाले उत्कृष्ट कर्मचारियों की सूची 20 जनवरी तक देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गणतंत्र दिवस समारोह में बच्चों की सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति में गुणवत्ता का ध्यान रखने कहा। कलेक्टर ने बैठक में जन चौपाल, जनशिकायत और पीजी पोर्टल के आवेदन पत्रों के निराकरण सहित विकसित भारत संकल्प यात्रा की विकासखण्डवार प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा किए। वहीं विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत निर्धारित रूट चार्ट के अनुरूप नियत अवधि तक शिविर को समाप्त किये जाने कहा। उन्होंने डाटा अद्यतन की समीक्षा करते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयुष्मान भारत पंजीयन एवं कार्ड वितरण, कृषि एवं आनुषांगिक विभागों से किसान क्रेडिट कार्ड एवं स्वाईल हेल्थ कार्ड प्रदाय तथा अन्य विभागों की योजनाओं से लाभ देने पर जोर दिया। कलेक्टर ने मैदानी स्तर के अधिकारियों को संकल्प यात्रा के संकल्प शिविर में आवश्यक रूप से मौजूद रहने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल हेतु निर्धारित सूचकांक के मापदण्डों पर प्रगति स्थिति पर चर्चा किए और दरभा एवं बास्तानार विकासखण्ड पर भी उक्त सूचकांक के अनुसार ध्यान केंद्रित कर काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने एनआरसी में शत-प्रतिशत बेड ऑक्यूपेंसी के लिए कुपोषित बच्चों की भर्ती सुनिश्चित करवाने कहा और इस दिशा में स्वास्थ्य तथा महिला एवं बाल विकास विभाग को समन्वित होकर कार्य किये जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्रों से धान का प्राथमिकता के साथ उठाव करवाने, खरीदी केंद्रवार रकबा समर्पण की जानकारी ली और बफर लिमिट से अधिक वाले उपार्जन केन्द्रों से धान के उठाव में तेजी लाने कहा। वहीं सम्पूर्ण धान विक्रय कर चुके किसानों से रकबा समर्पण करवाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने समय-सीमा के प्रकरणों के निराकरण, विभागीय कार्यो की प्रगति, स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता इत्यादि की समीक्षा करते हुए विशेष केंद्रीय सहायता और डीएमएफटी के उपयोगिता प्रमाण पत्र तथा पूर्णता प्रमाण पत्र जारी कर देने निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत आवास निर्माण तथा पीएम विश्वकर्मा योजना के समीक्षा के दौरान विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही करने वाले अधिकारियों के वेतन रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने पेंशन प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करने कहा और पीपीओ जारी होने के बाद भी आवश्यक दस्तावेजों की कमी को पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। वहीं संयुक्त जिला कार्यालय में संचालित सभी विभागों को अलग-अलग विद्युत कनेक्शन लेने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, डीएफओ श्री उत्तम गुप्ता, नगर निगम आयुक्त श्री हरेश मण्डावी सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This