छत्तीसगढ़ के ये दो विधानसभा जहां सबसे अधिक चक्रों में होगी मतगणना…

Must Read

छत्तीसगढ़ के ये दो विधानसभा जहां सबसे अधिक चक्रों में होगी मतगणना…

रायपुर – छत्तीसगढ़ प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना कल 3 दिसंबर को होनी है। प्रदेश के सभी 33 जिला मुख्यालय में मतगणना को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के बताएं अनुसार सभी मतगणना केंद्रों में प्रेक्षकों की निगरानी में होने वाली मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। मोटू की गिनती सुबह 8:00 बजे से प्रारंभ हो जाएगी जिसमें सबसे पहले सेवा मतदाताओं के मतों की गणना होगी

सबसे पहले ईटीपीबीएस ( इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) से प्राप्त मतों की क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी उसके बाद डाक मत पत्रों की गिनती शुरू होगी। फिर 8:30 के बाद सभी टेबलों पर एक साथ मतगणना शुरू की जाएगी। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से अधिकांश विधानसभा सीटों में दोपहर 12:00 बजे के बाद किस पार्टी की जीत हो रही है का रुझान स्पष्ट होने लगेगा।

प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से कवर्धा में सबसे अधिक 30 चक्र में मतगणना होगी। इसके बाद कसडोल विधानसभा में 29 चक्र में मतगणना होगी। वही सबसे कम मनेंद्रगढ़ एवं भिलाई नगर में 12 चक्र में मतगणना होगी।

इस बार विधानसभा के इस चुनावी मैदान में 1181 प्रत्याशियों ने चुनावी मैदान पर उतरकर अपनी जीत सुनिश्चित करने लोगों के बीच जाकर प्रचार प्रसार किया है। इन सभी 1181 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 3 दिसंबर को होने वाले मतों की गणना के बाद होगी। मतगणना के दौरान अभ्यर्थी किसी भी टेबल पर जाकर मतगणना को देख सकेंगे वहीं अभ्यर्थी के अभिकर्ता सिर्फ निर्धारित टेबल पर ही मतगणना का निरीक्षण करेंगे।

मतगणना की पूरी कार्रवाई मतगणना प्रेक्षक तथा सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति तथा निगरानी में होगी। इस दौरान प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर अभ्यर्थी या उनके अभिकर्ता की उपस्थिति एवं प्रेक्षक की निगरानी में रेंडम आधार पर किसी दो कंट्रोल यूनिट की जांच की जाएगी। इसके अलावा सभी चक्रों की गणना पूर्ण होने पर पांच वीवीपेट ( वोटर वेरिफाएबल पेपर आडिट ट्रेल) का ड्रा के माध्यम से चयनकर मतों का सत्यापन किया जाएगा।

Latest News

छत्तीसगढ़ सरकार ने तय की CBI की लिमिट

छत्तीसगढ़ में साय सरकार ने CBI की सीमाएं भी तय कर दी हैं। इसके तहत CBI अब प्रदेश में...

More Articles Like This