खूंटे से बंधे एक दर्जन मवेशियों की मौत, घटना के बाद क्षेत्र में भय का माहौल, लोगों ने कहा ‘कही से भी हो सकता है हमला’

Must Read

A dozen cattle tied to pegs died, an atmosphere of fear in the area after the incident

कोरबा। केंदई रेंज में विचरण कर रहे 58 हाथियों के दल ने ग्राम सिरमिना के निकट बगाही गांव के बाहर खूंटे से बंधे एक दर्जन मवेशियों को मौत के घाट उतार दिया। देर रात हुई इस घटना के बाद ग्रामीण क्षेत्र में भय का माहौल देखा जा रहा है।

कटघोर वन मंडल केंदई व पसान परिक्षेत्रों में हाथियाें का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा। पखवाड़े भर से केंदई में जमे 58 हाथी कभी एक साथ झुंड में तो कभी अलग-अलग दल में बंट कर नुकसान पहुंचा रहे हैं। गुरूवार की रात हाथी के दल सिरमिना के निकट ग्राम बगाही के पास पहुंच गया। ग्रामीणों ने गांव के बाहर पेड़ के नीचे अपनी मवेशी बांध रखा था। खूंटी से बंधे मवेशियों पर दल ने हमला बोल दिया। रंभाते गाय बैल की आवाज सुनकर ग्रामीणों को पता चल गया है कि हाथी गांव के निकट पहुंच गए है।

जान का खतरा होने के डर से एक भी ग्रामीण भी घटना स्थल से दूर रहेंगे। वन परिक्षेत्राधिकारी अभिषेक दुबे ने बताया कि जिन किसानाें के मवेशियों को हाथियों ने मौत के घाट उतारा है वे सभी ग्राम बगाही के हैं। गनपत सिंह के दो बछिया व एक गाय, कंवल सिंह के चार गाय व एक बैल, सीताराम के तीन बछिया व एक गाय को हाथियों घटना स्थल पर मार डाला।

हाथी के दल पिछले दो दिन से सिरमिना के आसपास विचरण कर रहे हैं। सप्ताह भर के भीतर दल ने 23 किसानाें 32 एकड़ फसल को नुकसान पहुंचाया है। मवेशी व फसल नुकसान के मुआवजा प्रकरण बनाने में वन अमला जुटा है। उधर कोरबा वन मंडल के गुरमा में 16 व सिमकेंदा में 11 हाथी विचरण कर रहे हैं। हाथियाें के कारण क्षेत्र में फसल काटाई का काम बंद हो गया गया है। वन विभाग की ओर से मुनादी के माध्यम से ग्रामीणों को जंगल की ओर न जाने की सलाह दी जा रही है।

Latest News

छत्तीसगढ़ सरकार ने तय की CBI की लिमिट

छत्तीसगढ़ में साय सरकार ने CBI की सीमाएं भी तय कर दी हैं। इसके तहत CBI अब प्रदेश में...

More Articles Like This