ICC New Rule : ICC ने निकाला ये Timed Out नियम, बढ़ी गेंदबाजों की मुश्किलें

Must Read

ICC New Rule: ICC introduced this Timed Out rule, problems for bowlers increased

ICC New Rule : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने एक नया नियम निकाला है जो गेंदबाजों की मुश्किलें बढ़ा देंगी. इस नए नियम का कनेक्शन टाइम आउट रूल से है. ये नियम गेंदबाजों के लिए उसी तरह काम करेगा, जैसे बल्लेबाजों के लिए टाइम्ड आउट रूल करता है. दरअसल अब बॉलिंग टीम को इस बात का ख्यास रखना होगा कि एक ओवर के बाद अगला गेंदबाज ओवर फेंकने के लिए 60 सेकेंड यानी एक मिनट के अंदर तैयार हो जाए. ऐसा नहीं होने पर पेनाल्टी लगायी जाएगी.

क्या है टाइम आउट नियम?

आईसीसी के नियम 40.1.1 के अनुसार बल्लेबाज के आउट होने या रिटायर होने के अगले दो मिनट के अंदर अगले बल्लेबाज को गेंद खेलने के लिए तैयार होना चाहिए। अगर इसे पूरा नहीं किया जाता है तो यह टाइम्ड आउट के दायरे में आता है। हालांकि मेरलिबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के नियमों के तहत टाइम्ड आउट के लिए समय तीन मिनट है, लेकिन विश्वकप में आईसीसी नियमों के तहत इसके लिए दो मिनट रखे गए हैं। टाइम्ड आउट का का विकेट किसी गेंदबाज के खाते में नहीं जाता है और न ही इसके लिए अतिरिक्त गेंद जोड़ी जाती है।

आईसीसी की इसी बैठक में यह भी तय किया गया कि श्रीलंका की क्रिकेट टीम बोर्ड के निलंबन के बावजूद अंतरराष्ट्रीय मैच खेल सकती है। हालांकि, अंडर-19 विश्व कप 2024 की मेजबानी श्रीलंका से छीनकर दक्षिण अफ्रीका को दे दी गई। वहीं, यह भी तय किया गया कि अगर कोई खिलाड़ी पुरुष के रूप में बड़ा हुआ है और किशोरावस्था में उसके शरीर में होने वाले बदलाव लड़कों के समान थे तो वह लिंग परिवर्तन कराने पर भी महिला क्रिकेट में खेलने के योग्य नहीं होगा।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This