CG Elections 2023: चुनाव आयोग ने लॉन्च किया नया एप, घर बैठे पाएं पोलिंग बूथ और प्रत्याशियों की सभी जानकारी

Must Read

CG Elections 2023: Election Commission launches new app, get all information about polling booth and candidates sitting at home

CG Elections 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही दिन बचे हैं। प्रदेश में दो चरणों में चुनाव होगी। इस बार मतदाताओं को किस पोलिंग बूथ पर वोट करने जाना है और कितने संख्या में जाना है, ये सभी जानकारी अब मतदाता खुद अपने मोबाइल में देख सकेंगे। इसके साथ ही कई जानकारी खुद मोबाइल के माध्यम से ले सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग की वोटर हेल्पलाइन एप एक उपयोगी एप्लीकेशन है। इसमें आम मतदाताओं को काम आने वाली जानकारी तुरंत मिल रही है।

अपने मताधिकार का प्रयोग करने से कोई भी मतदाता वंचित न रहे। इसके लिए आयोग ने वोटर हेल्पलाइन एप की शुरूआत की है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि यह एक बहुउपयोगी एप है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म पर मिल जाएगा है। इसमें मतदाता अपना मतदाता परिचय पत्र नंबर डालकर बहुत ही आसानी से अपनी विधानसभा, पोलिंग बूथ और मतदाता सूची में सरल क्रमांक पता कर सकते हैं।

वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता अपने निर्वाचन क्षेत्र समेत किसी भी क्षेत्र के प्रत्याशियों के बारे में जानकारी ले सकेंगे। इसमें प्रत्याशी की ओर से प्रस्तुत शपथ पत्र भी देखा जा सकता है। इसके जरिए मतगणना दिवस को विधानसभावार परिणाम की अधिकृत जानकारी भी देखी जा सकती है। इस एप के माध्यम से निर्वाचन संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत भी की जा सकती है। मतदाताओं की जागरूकता के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के संचालन संबंधी वीडियो भी देखे जा सकते हैं।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This