11 लाख के सिक्कों से बना दुर्गा पंडाल, भक्त हो रहे दर्शन को उत्सुक

Must Read

11 लाख के सिक्कों से बना दुर्गा पंडाल, भक्त हो रहे दर्शन को उत्सुक

नागांव- देश में दुर्गा पूजा को लेकर जगह-जगह पंडाल लगाए गए है, असम में एक अनोखा पंडाल बनाया गया है। इस पंडाल को सिक्कों से सजाया गया है। यह पंडाल इन दिनों लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। असम में इस मौसम में लोग कटी बिहू, करम पूजा (चाय जनजाति), दुर्गा पूजा, लक्ष्मी पूजा, दिवाली आदि सहित विभिन्न त्योहार मनाते हैं. इन सभी में से दुर्गा पूजा सभी के लिए विशेष है, राज्य के हर जिले में कई जगहों पर लोग दुर्गा पूजा का आयोजन कर रहे हैं।

दुर्गा पूजा के मौके पर असम के अलग-अलग हिस्सों में खूबसूरत पूजा पंडाल तैयार किए गए हैं। वहीं, नगांव में भी शानदार पूजा पंडाल बनाने की अघोषित होड़ मची हुई है। नागांव शहर में शनि मंदिर दुर्गा पूजा संघ की ओर से इस वर्ष एक अद्भुत पूजा पंडाल बनाया है, दुर्गा पूजा संघ ने इस बार सिक्कों से पूजा पंडाल को आकर्षक ढंग से सजाया है।

एक रुपये, दो रुपये, पांच रुपये और दस रुपये के सिक्कों का उपयोग करके एक सुंदर पूजा पंडाल बनाया गया है। इसमें 11 लाख रुपये के सिक्कों का इस्तेमाल किया गया है। कहा जा रहा है कि देश में पहली बार नगांव में शनि मंदिर दुर्गा पूजा संघ ने सिक्कों का उपयोग करके दुर्गा पूजा पंडाल को सजाया है। पिछले वर्ष भक्तों के द्वारा दिए गए दान से प्राप्त सिक्कों के अलावा दुर्गोत्सव समिति के सदस्यों ने स्वयं भी सिक्के एकत्र कर उनका उपयोग किया।

शनि मंदिर दुर्गा पूजा संघ ने पूजा पंडाल बनाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक से लगभग 10 लाख रुपये के सिक्के एकत्र किए हैं। 11 लाख रुपये के सिक्के सबसे पहले प्लाईबोर्ड से चिपकाए गए हैं। ऊपरी हिस्से में गोल्डन रंग के दस रुपये के सिक्कों के साथ-साथ निचले हिस्से में सिल्वर रंग के एक रुपये, दो रुपये और पांच रुपये के सिक्कों का उपयोग करके पूजा पंडाल को सुंदर रूप दिया गया है। आयोजकों को उम्मीद है कि पंडाल सबका ध्यान खींचने में कामयाब रहेगा।

Latest News

‘महिला किसी भी धर्म की हो, सब पर लागू होता है कानून’, घरेलू हिंसा अधिनियम पर SC का ऐतिहासिक फैसला

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने घरेलू हिंसा अधिनियम पर ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। अदालत ने कहा कि घरेलू हिंसा...

More Articles Like This