यूनिवर्सिटी में 50 हजार विद्यार्थी देंगे पूरक परीक्षा, नया नियम लागू होने से बढ़ी संख्या

Must Read

यूनिवर्सिटी में 50 हजार विद्यार्थी देंगे पूरक परीक्षा, नया नियम लागू होने से बढ़ी संख्या

रायपुर- पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की पूरक परीक्षाओं के लिए समय-सारणी जारी हो चुकी है। 27 अक्टूबर से शुरू हो रही पूरक परीक्षाओं में पहली बार लगभग 50 हजार छात्रों के शामिल होने की संभावना है। पूरक की पात्रता संबंधी नया नियम लागू होने के बाद छात्रों की संख्या बढ़ी है।

नए नियम के मुताबिक दो विषयों में फेल छात्रों को पूरक की पात्रता दी जा रही है। विश्वविद्यालय की बीए, बीएससी, बीकाम, बीसीए समेत अन्य कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं में लगभग सवा लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इनमें से 50 हजार छात्र-छात्राएं पास और 50 हजार फेल घोषित हुए थे। वहीं 25 हजार छात्र-छात्राएं पूरक हैं। जो छात्र फेल हुए हैं उनमें से करीब 25 हजार छात्र ऐसे हैं जो दो विषयों में फेल हैं।

इस वजह से अब लगभग 50 हजार छात्र पूरक परीक्षा में शामिल होंगे। छात्रों की मांग पर सिर्फ इस वर्ष के लिए दो विषयों में फेल छात्रों को पूरक की पात्रता देने का निर्णय लिया गया है। पहले पूरक परीक्षा में छात्रों की संख्या कम होने कारण परीक्षा लगभग 10 से 15 दिन में पूरी हो जाती थी, लेकिन इस बार छात्रों की संख्या ज्यादा होने के कारण परीक्षा लंबी चलेगी। पूरक परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया भी चल रही है।

पीआरएसयू की पूरक परीक्षाओं के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पूरक परीक्षा के फार्म 16 अक्टूबर तक आनलाइन भरे जाएंगे। इससे संबंधित जानकारी www.prsuuniv.in पर देख सकते हैं। 27 अक्टूबर से परीक्षा शुरू होगी। परीक्षाओं में गेप कम दिया गया है। रविवार और अन्य एक-दो दिन छोड़कर छुट्टी नहीं है। पूरक परीक्षाओं की तैयारी अगस्त में की गई थी। आवेदन भी मंगाए गए थे। लेकिन दो विषय में पूरक की पात्रता संबंधी नियम की वजह से तब परीक्षा आयोजित नहीं की गई।

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This