कोरबा जिले की एक सड़क ऐसी जिसे हमेशा उपचार चाहिए…

Must Read

कोरबा जिले की एक सड़क ऐसी जिसे हमेशा उपचार चाहिए…

कोरबा – जिले में विभागों द्वारा किए जा रहे सरकारी निर्माण में जमकर भ्रष्टाचार देखने को मिल रहा है, जिसकी बानगी भी हमेशा देखने को मिलती है। ताजा मामला कोरबा की एक सड़क का है जो कि जिले वासियों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। इस सड़क के निर्माण को लेकर हर कोई सोच में पड़ गया है कि आखिरकार इस सड़क निर्माण में लापरवाही किसकी है? जिसके कारण हर महीने सड़क का उपचार करना पड़ता है।

जी हां हम बात कर रहे हैं कोरबा नगर निगम अंतर्गत कोसाबाड़ी से घंटाघर सड़क की। इस सड़क का सुधार हर साल लाखों रुपए खर्च कर किया जाता है जिसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी अपनाई जाती है। जिम्मेदार विभाग अपने मातहतों के कंधों पर इस निर्माण को पूरी करने की जिम्मेदारी भी सौंपती है। लेकिन ये जिम्मेदार कहां तक अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं यह तो सड़क को देखते ही समझ में आने लगा है।

घर में फ्रिज हुआ ब्लास्ट, एक ही परिवार के पांच लोगों की हुई दर्दनाक मौत…

इस सड़क की हालत वर्तमान समय में भी छोटे छोटे गड्ढे से भरा हुआ है। हम इसे गड्ढा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि शहर के सड़कों पर जिस तरह से हर साल मरम्मत का कार्य किया जा रहा है उस लिहाज से यह सड़क चमचमाती और चिकनी होनी चाहिए। लेकिन इस सड़क पर जगह-जगह उबड़ – खाबड़ और छोटे-छोटे गड्ढे बन गए हैं जो कि राहगीरों को परेशान कर रहे हैं।

कुछ दिनों पूर्व ही इस सड़क पर लगी गिट्टी भी उखाड़ने लग गई थी और धूल के गुब्बार भी उड़ने शुरू हो गए थे जिसे फिर से लीपापोती कर केमिकल परत चढ़ाई गई है, ताकि लोगों को धूल से राहत दिलाई जा सके। लेकिन इस भ्रष्टाचार के पीछे का खेल अभी भी बंद नहीं हुआ है, यही कारण है कि जिले वासियों को बेहतर सड़क दे पाने में शासन प्रशासन दोनों ही नाकाम नजर आ रही है।

जिले में आदर्श आचार संहिता हुआ प्रभावशील, राजनैतिक दल और प्रत्याशियों को इन नियमो का करना होगा पालन

इस सड़क के बेहतर निर्माण को लेकर जिस तरह से विभाग द्वारा अधिकारी नियुक्त की जाती है, आखिरकार उन अधिकारियों की खुलेआम मनमानी नजर आने के बाद भी प्रशासन सख्त क्यों नहीं है? यह भी अपने आप पर सवाल है। क्या ठेकेदार बिना जिम्मेदार अधिकारी के संरक्षण बगैर ऐसे घटिया निर्माण कर सकते हैं? और यदि हां तो क्या फिर यह समझा जाए की प्रशासन पर ठेकेदार भारी पड़ रहे हैं?

कोरबा में धारा 144 लागू, इन चीजों पर लगा प्रतिबंध, पढ़े पूरी खबर

हालांकि सड़क पर लीपापोती कर दी गई है, धूल से लोगों को राहत दिला दी गई है, इसलिए सब खामोश है। लेकिन जनता इस बात को अच्छे से जान चुकी है कि निर्माण करने वाला कौन है ? और निर्माण कराने वाला कौन है? विधानसभा चुनाव 2023 सामने है जिसके परिणाम पर भी असर होने की संभावना नजर आ रही है।

Latest News

छत्तीसगढ़ में 13 डिप्टी कलेक्टरों को मिली नियुक्ति, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश, देखें लिस्ट

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने शनिवार को राज्य प्रशासनिक सेवा के 13 डिप्टी कलेक्टरों की नियुक्ति का आदेश जारी किया...

More Articles Like This