छत्तीसगढ़ सरकार ने बढ़ाया समर्थन मूल्य, 1 नवंबर से होगी धान खरीदी की शुरुवात…

Must Read

छत्तीसगढ़ सरकार ने बढ़ाया समर्थन मूल्य, 1 नवंबर से होगी धान खरीदी की शुरुवात…

रायपुर – छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मिलेट्स उत्पादक किसानों के लिए बड़ी घोषणा की है। सरकार ने कोदो और कुटकी की समर्थन मूल्य पर वृद्धि की है। इस बार सरकार ने कोदो का समर्थन मूल्य 3000 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 3200 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है, वही कुटकी का समर्थन मूल्य 3100 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 3300 रुपए प्रति क्विंटल करने की घोषणा की है।

छत्तीसगढ़ कथित शराब घोटाला मामले में हाई कोर्ट का बड़ा फैसला…

छत्तीसगढ़ में 1 नवंबर से धान खरीदी की शुरुआत की जाएगी। राज्य सरकार ने इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ विधानसभा में प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी करने की घोषणा की है। पैदा की गई अतिरिक्त फसल को किसान मजबूरी में कम कीमतों में बेचता था। इस बार किसानों को उम्मीद है कि नए नियम से खरीदी होगी।

गर्भवती महिला सहित चार को ट्रक ने कुचला, सभी की दर्दनाक मौत, दिल दहला देने वाली घटना…

सरकार ने दावा किया है कि मिलेट्स उत्पाद कोदो, कुटकी और रागी की खेती को लेकर किसानों का रुझान बहुत तेजी से बढ़ रहा है। पहले इन उत्पादों को बाजारों में कम दम पर बेचने के लिए किसान मजदूर रहते थे। लेकिन छत्तीसगढ़ राज्य अब ऐसे उत्पादों को समर्थन मूल्य पर खरीदी कर रही है। विभाग का दावा है कि राज्य में मिलेट्स की समर्थन मूल्य पर खरीदी होने से किसानों को करोड़ों रुपए की आय होने लगी है।

तबाही मचा रही तिस्ता नदी, पानी में हो रहे बम विस्फोट

जानकारी यह भी मिली है कि अब तक प्रदेश में 8 करोड़ 21 लाख रुपए मूल्य की 26,808 क्विंटल कोदो, कुटकी और रागी की खरीदी हो चुकी है। पूरे राज्य में लघु वनोपज संघ की समस्त प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों के जरिए कोदो, कुटकी और रागी की खरीदी की जा रही है।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This