जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन के माध्यम से ग्रामीणों को घर पर ही मिल रहा है पेयजल

Must Read

Under Jal Jeevan Mission, villagers are getting drinking water at home through tap connection.

कोरबा। जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत अब दूरदराज के गांवों के लोगों को पीने के लिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। योजना के तहत जिले के प्रत्येक ग्राम बसाहट के हर घर में नल कनेक्शन दिया जा रहा है। जिससे लोगों की पेयजल प्राप्त करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

योजना के तहत कोरबा विकासखण्ड के ग्राम पंडरीपानी में ग्रामीणों को उनके घर तक पाइप लाइन बिछाकर नल कनेक्शन के द्वारा पेयजल उपलब्ध कराया गया है। इस व्यवस्था से गांव के सभी लोग बहुत खुश हैं। योजना से पूर्व पंडरीपानी गांव के लोग पीने के पानी के लिए पहले मुख्य रूप से हैंडपंप, कुंआ अदि पर निर्भर थे। पूर्व में तकनीकी रूप से गाँव के ग्रामीण पानी की शुद्धता का मापन पानी की गंदलापन या सफाई को देखकर किया करते थे। साथ ही उनमें जागरूकता का भी अभाव था।

पंडरीपानी मे जल जीवन मिशन योजना लागू होने से हर घर में नल से जल मिलने से ग्रामीणों में उत्साह का वातावरण निर्मित है। साथ ही लोगो मे जन जागरूकता लाने हेतु ग्राम सभा में जल सम्बंधित चर्चा व व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाने लगा। जिससे यहां के लोग स्वच्छ पीने के पानी की शुद्धता एवं अच्छे स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हुए।

पंडरीपानी की रहने वाली श्रीमती पुष्पांजलि सिंह ने जल जीवन मिशन के तहत अपने घर में ही शुद्ध पेयजल उपलब्ध होने पर खुशी प्रकट करते हुए कहा कि घर बैठे ही उन्हें शुद्ध जल मिल जाने से उन्हें एवं उनके परिवार के लोगों को राहत मिली है। नल कनेक्शन के माध्यम से उन्हें घर पर ही पर्याप्त मात्रा में जल मिलता है। पुष्पांजलि कहती है कि पहले उन्हें अपने घर वालो के लिए पेयजल लाने के लिए दूर जाना पड़ता था, जिससे उन्हें परेशानी होती थी। अब घर के आंगन में ही पानी भरने की सुविधा उपलब्ध हो जाने से उन्हें पानी लाने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता।

उन्होंने बताया कि जल का उपयोग खाना पकाने के साथ ही अन्य घरेलू कार्याे में किया जाता है। पानी के बिना बहुत सारे कार्य प्रभावित होते है। घर में पानी की उपलब्धता हो जाने से घरेलू कार्याे को पूरा करने में उसके परिवार को बहुत सुविधा होती है। इससे उसके समय की बचत होती है। हितग्राही पुष्पांजलि कहती है कि उसे शुद्ध पेयजल के उपयोग से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी है।

उसने बताया कि जल में बहुत सारे खनिज तत्व पाए जाते है। जिससे शरीर को अनेक फायदे होते है। साथ ही दूषित जल पीने से अनेक प्रकार की बीमारियां होने की संभावना होती है। वह साफ पानी के उपयोग से होने वाले फायदों के बारे में अपने आस पास के लोगों को भी बताती है। जिससे सभी पीने के लिए साफ पानी का उपयोग कर स्वस्थ रहे।

इसी प्रकार योजना से लाभान्वित 74 वर्षीय श्रीमती लक्ष्मी बाई ने बताया की पहले अपने दैनिक आवश्यकता के लिए पानी भरने के लिए हैंडपंप जाना पड़ता था जहां पानी भरने के लिए लंबी कतार में अपनी बारी का इंतिजार करना पड़ता था। लेकिन अब घर में ही नल से जल मिलने से उनका जीवन सहज हो गया है। घर में नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु हितग्राही पुष्पांजलि व लक्ष्मी बाई ने सपरिवार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं जिला प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए सहृदय धन्यवाद दिया।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This