केंद्र सरकार ने चावल जमा करने की समयावधि बढ़ाई, राइस मिलर्स को मिली राहत

Must Read

केंद्र सरकार ने चावल जमा करने की समयावधि बढ़ाई, राइस मिलर्स को मिली राहत

रायपुर-केंद्र सरकार ने खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के तहत केंद्रीय पूल में चावल उपार्जन के लिए निर्धारित समयावधि को एक माह और बढ़ाते हुए अब 31 अक्टूबर तक कर दिया है । पहले राइस मिलर्स द्वारा 30 सितंबर तक केंद्रीय पूल में चावल जमा कराने के निर्देश थे । केंद्र सरकार के इस निर्णय से छत्तीसगढ़ के राइस मिलर्स को काफी राहत मिली है ।

केंद्रीय खाद्य व सार्वजनिक वितरण प्रणाली मंत्रालय के सचिव ने इस संबंध में छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य सचिव को पत्र लिखा है । आधिकारिक जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ राज्य में खरीफ विपणन वर्ष 2022 जमा छत्तीसगढ़ खरीफ 23 में केंद्रीय पूल लिए भारतीय खाद्य निगम और राज्य नागरिक आपूर्ति निगम में कुल 72 लाख मीट्रिक टन चावल जमा कराने का लक्ष्य है। वर्तमान में राइस मिलर्स द्वारा करीब 65 लाख मीट्रिक टन चावल जमा कराया जा चुका है जबकि लगभग 7 लाख मीट्रिक टन चावल अभी जमा किया जाना बाकी है ।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा केंद्र सरकार से आगाम खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में केंद्रीय पूल में चावल उपार्जन का लक्ष्य 86.5 लाख मीट्रिक टन रखने का अनुरोध किया गया है । केंद्रीय खाद्य = सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ में धान के उपार्जन अनुमान 130 लाख मीट्रिक टन के अनुसार बनने वाले परिणामी चावल की 86.5 लाख मीट्रिक टन मात्रा को घटाते हुए 61 लाख मीट्रिक टन कर दिया गया है ।

Latest News

जंगल से आई खूबसूरत तस्वीर: अपने रहवास में हाथी ले रहे चैन की नींद, देखिये दिल खुश कर देने वाला ये वीडियो

कोरबा. छत्तीसगढ़ में वैसे तो आए दिन मानव-हाथी संघर्ष की खबरें आती है. कभी जंगली हाथी जंगल से लगे...

More Articles Like This