ट्रैफिक पुलिस अब गर्मी के मौसम में पाएंगे राहत,’एसी’ हेलमेट पहन करेंगे ड्यूटी’

Must Read

ट्रैफिक पुलिस अब गर्मी के मौसम में पाएंगे राहत,’एसी’ हेलमेट पहन करेंगे ड्यूटी’

अहमदाबाद- तेज गर्मी में ट्रैफिक सिग्नल पर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों के लिए विभाग की तरफ से एसी हेलमेट के लिए नया प्रयोग शुरू किया गया है। जानकारी के मुताबिक, हेलमेट को पावर देने के लिए बैटरी का यूज किया गया है, जो पुलिस कर्मचारियों को चिलचिलाती गर्मी के साथ-साथ धूल, धूप और प्रदूषण से बचाएगा। इस प्रयोग के चलते हाल ही में अहमदाबाद में ड्यूटी के दौरान कुछ पुलिसकर्मी एसी हेलमेट पहने हुए देखे गए।

ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को आमतौर पर बारिश में रेनकोट और सर्दियों में जैकेट उपलब्ध कराए जाते हैं, लेकिन गर्मियों में पुलिस कर्मचारियों को चिलचिलाती धूप में ही सड़क पर अपनी ड्यूटी करनी पड़ती है। भले ही अभी शहर में बारिश का मौसम चल रहा है, लेकिन जब बारिश नहीं होती है, तो दोपहर के समय शहर में भारी गर्मी होती है। इस प्रकार इस नए प्रयोग से पुलिस कर्मियों को तेज गर्मी में भी काफी बेहतर स्थिति में ड्यूटी कर रहे हैं।

हेलमेट का डिजाइन सामान्य तौर पर यूज किये जाने वाले हेलमेट के जैसा ही है, लेकिन इसके अंदर एक पंखा लगा हुआ है जो एसी की तरह ठंडी हवा देता है। हेलमेट को एक बार चार्ज करने पर कई घंटों तक इसका यूज किया जा सकता है। बैटरी और हेलमेट को तार के जरिये जोड़ा गया है, जिसे इस हेलमेट को यूज करने वाले को कमर से बांधना होता है। हालांकि अभी ये प्रयोग अपने शुरुआती चरण में है। कर्मचारियों के लिए यह कितना उपयोगी होगा, इसकी जानकारी इसके पूरा होने के बाद ही सामने आएगी।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This