प्रधानमंत्री मोदी ने 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संत रविदास मंदिर और स्मारक की आधारशिला रखी

Must Read

प्रधानमंत्री मोदी ने 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संत रविदास मंदिर और स्मारक की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री मोदी ने 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संत रविदास मंदिर और स्मारक की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने सागर जिले के बडतूमा गांव में एक मंदिर की आधारशिला रखते हुए जमीन का पूजन किया। उन्हें संत रविदास की प्रतिमा के सामने माथा टेका गया। केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल मंगूभाई पटेल भी इस दौरान उपस्थित थे। समारोह में प्रधानमंत्री ने एक छोटे से मंदिर का भी निरीक्षण किया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि संत रविदास के आगामी मंदिर-सह-स्मारक में 300 से अधिक नदियों का पानी और हजारों गांवों की मिट्टी शामिल होगी। संत रविदास का जन्म मुगलों के राज में हुआ था और समाज अस्थिरता, हिंसा और अत्याचार से जूझ रहा था। उस समय भी रविदास ने समाज को जागृत किया और उसे बुराईयों से लड़ना सिखाया। PM मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर दलितों और वंचितों की उपेक्षा का आरोप लगाया।

11 एकड़ क्षेत्र में समाज सुधारक को समर्पित मंदिर और स्मारक बनाया जाएगा। भक्तों के लिए आवासीय सुविधाओं के अलावा, यह संरचना संत रविदास की शिक्षाओं को प्रदर्शित करेगी, साथ ही एक संग्रहालय और कला गैलरी भी होगी।

मोदी ने अपने मध्यप्रदेश दौरे की शुरुआत खजुराहो हवाईअड्डे पर की, जहां से वह हेलीकॉप्टर से कार्यक्रम में पहुंचे। यह प्रधानमंत्री की भाजपा शासित इस राज्य में एक महीने से अधिक समय के भीतर दूसरी यात्रा है। मध्यप्रदेश में साल के अंत तक चुनाव होंगे। शहडोल जिले के पकरिया गांव में मोदी ने एक जुलाई को आदिवासी नेताओं, स्वयं सहायता समूहों की सदस्य महिलाओं और युवा फुटबॉल खिलाड़ियों से मुलाकात की थी।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This