मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की करी शुरुवात, 40 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ…

Must Read

मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की करी शुरुवात, 40 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ…

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को यहां राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की औपचारिक शुरूआत की । इस योजना के पहले चरण में सरकार 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देगी । इस अवसर पर गहलोत ने कहा कि हम जो वादे करते हैं वो निभाते हैं ।

दरअसल गहलोत ने 2022-23 बजट की घोषणा वक्त पर जन आधार कार्डधारक परिवारों की महिला मुखिया के लिए इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना लाने का वादा किया था। इसके तहत फ्री स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट डेटा देने का वादा किया था। इस योजना के तहत 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने का लक्ष्य रखा गया है।

पहले चरण में कुल 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. जो बच्चियां सरकारी स्कूल में 10वीं या 12वीं क्लास या उच्च शिक्षण के लिए महाविद्यालय, आईटीआई या पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढ़ने जाती हैं, उन्हें स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। इस चरण में एकल नारी और पेंशन पा रही महिलाओं, मनरेगा में वर्ष 2022-23 में 100 दिन काम करने वाले और शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का काम पूरा करने वाले परिवारों को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

बिड़ला सभागार में गहलोत ने रिमोट दबाकर योजना का औपचारिक उद्घाटन किया । उन्होंने कुछ लाभार्थियों को स्मार्टफोन भी प्रदान किए । हर परिवार तक मोबाइल फोन पहुंचाने की इच्छा व्यक्त करते हुए गहलोत ने कहा यह महिला सशक्तिकरण का बड़ा माध्यम बनेगा ।

Latest News

*बरिडीह नहर में महिला की लाश मिली, पुलिस जुटी जांच में*

कोरबा: उरगा थाना क्षेत्र अंतर्गत बरिडीह के नहर में एक अज्ञात महिला की लाश तैरती हुई मिलने से इलाके...

More Articles Like This