74: आज पीएम नरेन्द्र मोदी का 74वां जन्मदिन, 8 साल में RSS से जुड़े, 4 बार गुजरात के मुख्यमंत्री और 3 बार प्रधानमंत्री बने, आइए जानते हैं मोदी के 10 साल में 10 साहसिक फैसले जिसने बनाई अलग पहचान

Must Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (मंगलवार) को अपना जन्मदिन   मना रहे हैं। 74 साल पहले आज ही के दिन नरेंद्र मोदी का जन्म हुआ था। इस खास मौके पर आज पीएम मोदी ओडिशा जाएंगे। यहां वे सुभद्रा योजना लॉन्च करेंगे। मोदी 6 साल की उम्र में ही कांग्रेस की ओर से महागुजरात आंदोलन का हिस्सा बने। फिर 8 साल की उम्र में  से जुड़े।7 अक्टूबर 2001 को 51 साल की उम्र में बिना विधायक बने ही मोदी गुजरात के 14वें मुख्यमंत्री बने। 24 सालों में 14 साल गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। मोदी लगातार 3 बार भारत के प्रधानमंत्री बनने वाले पहले गैर-कांग्रेसी नेता हैं। उनकी लीडरशिप में पहली बार 303 सीटें जीतने में कामयाब हुई। इसी दौरान एक वक्त 21 राज्यों में ‌ या उसके गठबंधन की सरकार बनाने में भी कामयाब हुए। आइए जानते हैं मोदी के 10 साल में 10 साहसिक फैसले जिसने बनाई अलग पहचान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबसे बड़ी उपलब्धियों की अगर चर्चा की जाएगी, तो उसमें सबसे पहले अयोध्या राम मंदिर निर्माण की होगी। मोदी के नेतृत्व में राम मंदिर का निर्माण हुआ। 550 साल के बाद जब सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया, तो मोदी सरकार ने राम मंदिर निर्माण की दिशा में तेजी से काम किया और 22 जनवरी 2024 को राम लला अपने गर्भगृह में विराज गए। यही नहीं मोदी जी ने अपने कार्यकाल में काशी विश्वनाथ में कॉरिडोर का निर्माण भी कराया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के शुरुआत में साहसिक फैसला लेते हुए जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए द्वारा राज्य को दिए विशेष दर्जे को हटा दिया। धारा 370 से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा मिला हुआ था। देश में रहते हुए भी वहां का अलग शासन और झंडा हुआ करता था। लेकिन मोदी सरकार के इस फैसले के बाद विशेष दर्जा समाप्त हो गया और उसे केंद्रशासित राज्य बना दिया गया।

कई वर्षों से भाजपा के एजेंडे में लगे सीएए को लेकर मोदी सरकार नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 लाई। इसका मुख्य मकसद पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर-मुस्लिम धर्मों के लोगों भारतीय नागरिकता देना है। नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए एक विशेष प्रावधान मौजूद है। यह विशेष रूप से उन कुछ व्यक्तियों के लिए है जो 31 दिसंबर, 2014 को या उससे पहले भारत में प्रवेश कर चुके हैं और हिंदू या सिख या बौद्ध या जैन या पारसी या ईसाई समुदाय से हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल की दूसरी सबसे बड़ी उपलब्धि और साहसिक कदम की अगर चर्चा की जाएगी, तो उसमें तीन तलाक की बात जरूर आएगी। मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक के दंश से आजादी दिलाई। उस समय के कानून मंत्री रहे रविशंकर प्रसाद ने 21 जून, 2019 को लोकसभा में मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) बिल, 2019 पेश किया था। मोदी सरकार ने इसे कानून का रूप दे दिया और तीन तलाक की प्रथा समाप्त कर इसमें सजा का प्रावधान भी बनाया. इस फैसले ने मोदी को और भी सशक्त बनाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वपूर्ण फैसलों में 2016 का सर्जिकल स्ट्राइक शामिल है। इसके तहत भारतीय सेना ने 28-29 सितंबर, 2016 में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। ये 18 सितंबर, 2016 में कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के जवाबी कार्रवाई थी, जिसमें हमारे 19 जवान शहीद हुए थे। सर्जिकल स्ट्राइक की सफलता का आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि भारतीय सेना ने बिना केजुअल्टी 38 से अधिक आतंकियों को मार गिराया था। मोदी सरकार इस दिन ‘सर्जिकल स्ट्राइक दिवस’ के रूप में नामित किया है।

पीएम मोदी एक मई 2016 को बलिया से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इसका मुख्य उद्देश्य बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराना है। योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन के लिए पैसे नहीं दिए जाते, बल्कि सरकार गैस कंपनी को 1,600 रुपए देती है। इसके तहत लाभार्थियों को सिलेंडर, रेगुलेटर, सुरक्षा नली और डीजीसीसी पुस्तिका दी जाती है।

आठ नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था। जिसके तहत देश में 500 और 1,000 रुपए के नोट के प्रचलन को बाहर कर दिया गया। इसका मुख्य मकसद काले धन पर अंकुश लगाना, बाजार में चल रहे जाली नोटों से छुटकारा पाना और टेरर फंडिंग को रोकना था। हालांकि, सरकार को इस फैसले के बाद काफी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा। क्योंकि आम लोगों को अपना नोट बदलने के लिए लंबी-लंंंबी लाइनों में लगना पड़ा था।

नरेंद्र मोदी के 10 साल के प्रधानमंत्री कार्यकाल के साथ ही उनके द्वारा लाए गए जन धन योजना के भी 10 साल पूरे हुए। इस योजना की देश के बाहर भी तारीफ की जाती है। इसके अंतर्गत देश में बिना किसी न्यूनतम राशि के अकाउंट खोले गए, जिसमें महिलाओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। सरकार की पीएमजेडीवाई वेबसाइट के अनुसार अब तक इस योजना के अंतर्गत 53 करोड़ से अधिक बैंक अकाउंट खोले गए हैं, जीरो बैंक बैलेंस सुविधा के बावजूद इसमें अब तक करीब 2,30,000 रुपये जमा हैं। जनधन योजना के अलावा नमामि गंगे और स्वच्छ भारत अभियान योजनाएं भी काफी सुर्खियां बटोरी, जिसने सफाई अभियान को युद्धस्तर पर लाने का काम किया।

मोदी सरकार ने वन रैंक वन पेंशन को मंजूरी देकर पूर्व सैनिकों को बड़ी राहत दी. वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) योजना के तहत, समान रैंक और समान अवधि की सेवा करने वाले सशस्त्र बलों के जवानों को एक जैसी पेंशन दी जाती है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत कर करोड़ों भारतीयों को बड़ी राहत दी। इस योजना के तहत लोग पांच लाख रुपये तक फ्री में इलाज करा पा रहे हैं। 2024 में तीसरी बार सत्ता में आने के बाद पीएम मोदी ने 70 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज की घोषणा कर दी।

 

 

Latest News

*कवर्धा कांड पर सरकार की बड़ी कार्रवाई: कलेक्टर जन्मेजय महोबे और एसपी अभिषेक पल्लव हटाए गए, नए अधिकारी नियुक्त*

कवर्धा। कवर्धा कांड के बाद सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए जिला प्रशासन और पुलिस विभाग में महत्वपूर्ण बदलाव...

More Articles Like This