भीषण गर्मी में 58 कर्मचारियों की मौत, सबसे ज्यादा मौते इस राज्य में

Must Read

भीषण गर्मी में 58 कर्मचारियों की मौत, सबसे ज्यादा मौते इस राज्य में

लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक तरफ जहां देश में एग्जिट पोल पर चर्चा हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ एग्जिट पोल से अलग एक ऐसा आंकड़ा सामने आया है, जो परेशान करने वाला है.

दरअसल, देशभर से मिली आधिकारिक रिपोर्टों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में चुनाव ड्यूटी पर तैनात 33 लोगों सहित कम से कम 58 लोगों की शनिवार (1 जून 2024) को गर्मी के कारण मौत हो गई.

अधिकारियों ने बताया कि अन्य मौतें बिहार, ओडिशा और मध्य प्रदेश में हुई हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मौत उत्तर प्रदेश में हुई. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा ने मौतों की पुष्टि की और कहा कि मृतक होमगार्ड, सफाई कर्मचारी और अन्य मतदान कर्मचारी थे जो दिन भर चलने वाली वोटिंग प्रक्रिया के दौरान ड्यूटी पर थे. एक दिन पहले उत्तर प्रदेश में 15 मतदानकर्मियों की मौत की खबर सामने आई थी. शनिवार को कुल 108,349 मतदानकर्मियों को तैनात किया गया था. रिनवा ने कहा कि जिनकी ड्यूटी पर मौत हुई है उन्हें 15 लाख रुपये की मुआवजा राशि देने की प्रक्रिया चल रही है. रिपोर्ट्स से पता चला है कि होमगार्ड जैसी पोलिंग ड्यूटी के लिए एक दिन का 500 रुपये का भुगतान किया जाता है

बिहार में 14 ने तोड़ा दम

बिहार में भी चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की मौत की खबर है. यहां एक दिन में 14 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि 10 अन्य लोगों की भी मौत हुई है. नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा कि यह संख्या बढ़ सकती है. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, सबसे अधिक मौतें भोजपुर में हुईं, जहां चुनाव ड्यूटी पर तैनात पांच कर्मियों की हीटस्ट्रोक से मौत हो गई. रोहतास में तीन, कैमूर और औरंगाबाद में एक-एक की मौत हुई है.

ओडिशा में 9 की गई जान

ओडिशा में आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने कहा कि गर्मी से संबंधित बीमारी के कारण कम से कम नौ और लोगों की मौत हुई है. इसमें शनिवार से पहले के 48 घंटों में मरने वालों की संख्या 54 हो गई है. शुक्रवार को ओडिशा में गर्मी से संबंधित मौतों की संख्या 45 थी. संदिग्ध 54 मौतों में से 20 पश्चिमी ओडिशा के बोलनगीर जिले में और 15 संबलपुर में हुई. ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने कहा कि 15 मई से लू लगने के कारण 96 मौतें हुई हैं.

मध्य प्रदेश में 2 की मौत

इसके अलावा शुक्रवार को मिर्जापुर और सोनभद्र में चुनाव ड्यूटी पर तैनात 15 कर्मियों की गर्मी से संबंधित बीमारियों से मौत हो गई. मिर्जापुर के संभागीय आयुक्त मुथुकुमारसामी बी ने कहा कि उनमें से तेरह, जिनमें सात होमगार्ड, तीन सफाई कर्मचारी और एक लिपिक कर्मचारी शामिल हैं. इनकी मिर्जापुर में ड्यूटी के दौरान मौत हुई. मध्य प्रदेश में हीटवेव से दो मौत की खबर है, जिनमें से एक ओरछा और ग्वालियर में हुई है.

Latest News

मोदी सरकार ने MP को दिया बड़ा तोहफा: 5 नए आयुर्वेद महाविद्यालय की सौगात, 50 बिस्तर वाले 2 आयुष चिकित्सालयों को भी मिली स्वीकृति

भोपाल। राष्ट्रीय आयुष मिशन अंतर्गत प्रदेश में 5 नवीन शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय और 2 नवीन 50 बिस्तरीय आयुष चिकित्सालयों...

More Articles Like This