शादी से लौट रहे लोगों से भरी नाव नदी में पलटी, 100 लोगों की मौत

Must Read

100 people died in Nigeria

अफ्रीकी देश नाइजीरिया में एक भीषण हादसा सामने आया है, जिसमें 100 लोगों की मौत हो गई है. यहां शादी से लौट रहे लोगों से भरी नाव नदी में पलट गई. हादसे में महिलाओं और बच्चों समेत 100 लोगों की जान चली गई. इस दुर्घटना के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर खोजबीन की जा रही है. सोमवार सुबह हुए इस हादसे में अब किसी के बचने की उम्मीद कम है, लेकिन फिर भी सर्च ऑपरेशन चलाकर लोगों की तलाश की जा रही है.

बताया जा रहा है कि नाव में सवार लोग उत्तरी नाइजीरिया के नाइजर राज्य के एगबोटी गांव में हुए शादी समारोह में शामिल होकर लौट रहे थे. नाइजीरियाई पुलिस प्रवक्ता ओकासनमी अजयी ने बताया कि लोग नाइजर नदी में नाव के सहारे शादी समारोह में शामिल होने पहुंचे थे. नाव में महिलाएं और बच्चे भी बड़ी तादाद में सवार थे.

फिलहाल हादसे का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है. लेकिन बताया जा रहा है कि नाव में करीब 100 से ज्यादा लोग सवार थे. और कई लोग अपने साथ बाइक भी लेकर जा रहे थे. हादसा तड़के 3 बजे हुआ, इसलिए हादसे का शिकार हुए लोगों तक मदद भी नहीं पहुंच पाई. लोगों को इस घटना के बारे में हादसे के काफी देर बाद पता चला. घटना के अगले दिन मंगलवार को भी प्रशासनिक अधिकारियों ने यहां लोगों की तलाश की. इस काम में स्थानीय लोगों ने भी उनकी मदद की. बता दें कि नाइजर नदी नाइजीरिया की सबसे बड़ी नदियों में से एक है. यह नदी पश्चिम अफ्रीका की मुख्य नदी गिनी से होकर नाइजीरिया के नाइजर डेल्टा तक जाती है. यह एक प्रमुख व्यापार मार्ग है.

नाइजीरिया की गिनती अफ्रीका के बेहद गरीब देशों में होती है. इसलिए यहां नाव के जरिए परिवहन करना आम है. इतना ही नहीं सड़कें खराब होने के कारण यहां सामानों का ट्रांसपोर्टेशन भी नाव के माध्यम से किया जाता है. नाइजीरिया में लंबे-लंबे सफर के लिए स्थानीय तौर पर निर्मित नाव या छोटे जहाजों का इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर दुर्घटनाएं ओवरलोडिंग और रखरखाव पर ध्यान ना देने के कारण होती हैं.

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This