वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज एनपीएस वात्सल्य योजना का करेंगी शुभारंभ

Must Read

नई दिल्ली . केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज एनपीएस-वात्सल्य योजना की शुरुआत करेंगी. देशभर में दिल्ली समेत 75 स्थानों पर इस योजना को लॉन्च किया जाएगा. अन्य स्थान वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़ेंगे. इस मौके पर योजना से जुड़ने वाले नाबालिग सदस्यों को स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (प्रान) कार्ड भी जारी किए जाएंगे.

योजना से जुड़े अनिवार्य दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएंगे. गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जुलाई में वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करते समय इस योजना को शुरू करने की घोषणा की थी.

बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए यह नई पहल शुरू की जा रही है, देश की पेंशन प्रणाली में एक महत्वपूर्ण कदम है. सरकार की इस योजना को पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा संचालित किया जाएगा.

वित्त मंत्री  वात्सल्य योजना के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत करेंगी. यहां बच्चे के माता-पिता को पंजीकरण कराना होगा. इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या जारी कर दी जाएगी.

माता-पिता इस योजना में सालाना 1,000 रुपये का न्यूनतम निवेश बच्चे के नाम पर कर सकते हैं. इससे यह योजना सभी आर्थिक पृष्ठभूमि वाले परिवारों के लिए सुलभ हो जाएगी. लंबे निवेश समय में चक्रवृद्धि ब्याज की ताकत से रिटर्न में काफी वृद्धि हो सकती है.

विशेष रूप से युवाओं के लिए योजना तैयार की गई है. इसके तहत माता-पिता या अभिभावक अपने नाबालिग बच्चों के लिए खाता खोल सकते हैं और उनकी सेवानिवृत्ति के लिए दीर्घकालिक बचत कर सकते हैं. बालिग होने के बाद इस योजना को नियमित  खाते में बदला जा सकेगा.

सभी माता-पिता और कानूनी संरक्षक, चाहे वे भारतीय नागरिक हों,  हों या  अपने नाबालिग बच्चों के लिए -वात्सल्य खाता खोलने के पात्र हैं. बच्चा जब तक बालिग नहीं हो जाता, माता-पिता ही इसे संचालित करने के अधिकारी होंगे.

Latest News

*कवर्धा कांड पर सरकार की बड़ी कार्रवाई: कलेक्टर जन्मेजय महोबे और एसपी अभिषेक पल्लव हटाए गए, नए अधिकारी नियुक्त*

कवर्धा। कवर्धा कांड के बाद सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए जिला प्रशासन और पुलिस विभाग में महत्वपूर्ण बदलाव...

More Articles Like This