ममता की 2 दिन में पीएम को दूसरी चिट्‌ठी:आरोप- बंगाल की बाढ़ मैन मेड, पानी छोड़ने से पहले सलाह नहीं ली; बिजली सचिव DVC से हटे

Must Read

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में आई बाढ़ पर पीएम मोदी को एक और लेटर लिखा है। 2 दिन के अंदर लिखी दूसरी चिट्‌ठी में ममता ने आरोप लगाया है कि दामोदर घाटी निगम ने उनसे सलाह लिए बिना पानी छोड़ा, जिससे बंगाल के जिले डूब गए।

इससे पहले ममता ने 20 सितंबर को भी पीएम नरेंद्र मोदी को चिट्‌ठी लिखी थी। जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि दामोदर घाटी निगम  के तहत आने वाले बांधों से 5 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण बंगाल में बाढ़ आई है।

इधर, बंगाल सरकार और केंद्र के बीच चल रही जुबानी जंग के बीच राज्य के बिजली सचिव शांतनु बसु ने DVC बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। बसु के अलावा बंगाल के सिंचाई विभाग के चीफ इंजीनियर ने भी रेगुलेशन कमेटी से इस्तीफा दे दिया है।

दामोदर घाटी जलाशय विनियमन समिति  में केंद्रीय जल आयोग, पश्चिम बंगाल, झारखंड और दामेादर वैली निगम के प्रतिनिधि होते हैं।

ममता बनर्जी 19 सितंबर को बंगाल के पांशकुरा इलाके में बाढ़ प्रभावितों के बीच पहुंची थीं।
ममता बनर्जी 19 सितंबर को बंगाल के पांशकुरा इलाके में बाढ़ प्रभावितों के बीच पहुंची थीं।
  • केंद्रीय जलशक्ति मंत्री का दावा है कि  बांधों से पानी छोड़ा जाना पश्चिम बंगाल सरकार के प्रतिनिधियों से परामर्श लेने, दामोदर घाटी रिजर्वायर रेग्युलेशन कमेटी की सहमति और सहयोग से किया गया था, मैं इससे असहमत हूं।
  • सभी अहम फैसले केंद्रीय जल आयोग, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार आम सहमति के बिना एकतरफा लेती है। कभी-कभी राज्य सरकार को बिना सूचना दिए पानी छोड़ दिया जाता है। हमारे विचारों का सम्मान नहीं किया जाता।
  • बांधों से करीब 9 घंटे तक पानी छोड़ा गया। बाढ़ को मैनेज करने के लिए हमें महज 3.5 घंटे ही मिले थे, जो असरदार डिजास्टर मैनेजमेंट के लिए काफी नहीं थे।

20 सितंबर को पीएम मोदी को लिखे अपने पत्र में ममता ने दावा किया है। ममता ने कहा, ‘मानव निर्मित बाढ़ से राज्य के 50 लाख से ज्यादा लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। अगर लापरवाही जारी रही, तो राज्य निगम के साथ सभी संबंध तोड़ देगा। यह मानव निर्मित बाढ़ है, जो 2009 के बाद से दामोदर नदी में आई सबसे भयानक बाढ़ है। बाढ़ से हुई तबाही से निपटने के लिए केंद्र सरकार को आर्थिक सहायता राशि देनी चाहिए।’

 ममता के आरोपों के बाद केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल ने 20 सितंबर को ही मुख्यमंत्री ममता को चिट्‌ठी लिखी थी। जिसमें कहा था कि दामोदर घाटी निगम के बांधों से पानी छोड़े जाने के बारे में अधिकारियों को हर लेवल पर बताया गया था। यह किसी बड़ी आपदा को रोकने के लिए जरूरी था। फ्लड मैनेजमेंट के लिए फंड का प्रपोजल भी आगे बढ़ा दिया गया है।

पश्चिम बंगाल की CM ममता ने दामोदर घाटी निगम पर बाढ़ के आरोप लगाने के बाद इसे 3 दिन तक बंद करने का आदेश दिया था। ममता के आदेश के बाद राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने स्पष्टीकरण मांगा था। इससे पहले बोस ने CM ममता को लेटर लिखकर सलाह दी थी कि वे अपनी ड्यूटी करें, डीवीसी को बाढ़ के लिए दोषी न ठहराएं।

Latest News

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी का मेगा शो, पांच घंटे पहले से जुटने लगे लोग; 10 Points में जानिए कार्यक्रम की सभी खास बातें

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है। राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय...

More Articles Like This