जम्मू-कश्मीर की 24 सीटों पर 11 बजे तक 27% वोटिंग:2014 में ने 11 सीटें जीती थीं; 2024 में नेशनल कॉन्फ्रेंस को बढ़त मिली

Must Read

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के फर्स्ट फेज में बुधवार को 7 जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। इसमें 23.27 लाख वोटर्स शामिल होंगे।

सुबह 11 बजे तक 27 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। सबसे ज्यादा किश्तवाड़ 26% मतदान हुआ, जबकि सबसे कम पुलवामा में 20% वोट डाले गए। वोटिंग शाम 6 बजे तक होगी।

अलग-अलग राज्यों में रह रहे 35 हजार से ज्यादा विस्थापित कश्मीरी पंडित भी वोट डाल सकेंगे। उनके लिए दिल्ली में 24 स्पेशल बूथ बनाए गए हैं।

2014 विधानसभा चुनाव में फर्स्ट फेज में दक्षिण कश्मीर की 22 सीटों पर चुनाव हुए थे। तब 11 सीटों पर महबूबा मुफ्ती की पार्टी  को जीत मिली थी। भाजपा और कांग्रेस ने 4-4 सीटें जीती थीं। वहीं फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस को 2 और  को एक सीट मिली थी।

2024 लोकसभा चुनाव के लिहाज से बात करें तो नेशनल कॉन्फ्रेंस 11 सीट, 5, कांग्रेस 4 और भाजपा 3 पर आगे थी। 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 9, नेशनल कॉन्फ्रेंस 6,  4 और भाजपा 2 सीटों पर आगे रही। 2014 में नेशनल कॉन्फ्रेंस 11, 5, कांग्रेस और भाजपा को तीन-तीन सीटों पर बढ़त मिली।

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर फर्स्ट फेज में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन फेज में वोटिंग होगी। नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। दरअसल, जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। 2014 चुनाव में ने सबसे ज्यादा 28 और भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं। दोनों पार्टियों ने मिलकर सरकार बनाई थी।

किश्तवाड़ से भाजपा प्रत्याशी शगुन परिहार ने आरोप लगाया कि बागवान मोहल्ले के पोलिंग बूथ पर बिना पहचान पत्र के वोट डाले जा रहे हैं। यहां महिलाएं बुरका पहनकर आ रही हैं और बिना पहचान पत्र के वोट डाल रही हैं। शगुन के आरोपों के कारण वहां हंगामे की स्थिति बन गई और कुछ देर के लिए वोटिंग रोकनी पड़ी। अब यहां वोटिंग जारी है। अफसरों का कहना है कि बिना पहचान पत्र के वोटिंग नहीं हो रही है। शगुन परिहार ने कहा- पीडीपी उम्मीदवार यहां आए और कहा कि यह लड़की पीड़ित कार्ड खेल रही है। सहानुभूति पाने की कोशिश कर रही है। मुझे बुरा लगा। मैंने कहा कि आपने मुझे शिकार बनाया है। मुझे धक्का देने की कोशिश की।

दमहाल हांजी पोरा विधानसभा क्षेत्र से जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार गुलजार अहमद डार ने कहा- मुझे उम्मीद है कि मैं चुनाव जीतूंगा, क्योंकि मुझे जनता से भारी समर्थन मिल रहा है। मैं क्षेत्र के विकास के लिए काम करूंगा। युवाओं को रोजगार के अवसर दिलाउंगा।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- जम्मू-कश्मीर के लोग बेरोजगारी, आतंकवाद के खिलाफ वोट डालें। कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे बोले- वोट डालते वक्त यह जरूर याद रखें कि जम्मू-कश्मीर को राज्य से UT बनाने का मजाक किसने किया।

2024 लोकसभा चुनाव के लिहाज से बात करें तो नेशनल कॉन्फ्रेंस 11 सीट,  5, कांग्रेस 4 और भाजपा 3 पर आगे थी। 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 9, नेशनल कॉन्फ्रेंस 6, 4 और भाजपा 2 सीटों पर आगे रही। 2014 में नेशनल कॉन्फ्रेंस 11, 5, कांग्रेस और भाजपा को तीन-तीन सीटों पर बढ़त मिली।

2014 विधानसभा चुनाव में फर्स्ट फेज में दक्षिण कश्मीर की 22 सीटों पर चुनाव हुए थे। तब 11 सीटों पर महबूबा मुफ्ती की पार्टी  को जीत मिली थी। भाजपा और कांग्रेस ने 4-4 सीटें जीती थीं। वहीं फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस को 2 और  को एक सीट मिली थी।

किश्तवाड़ सीट से भाजपा उम्मीदवार शगुन परिहार ने कहा, ‘जम्मू-कश्मीर में भाजपा की सरकार बनेगी। जम्मू-कश्मीर की जनता अमन-चैन चाहती है और यहां के विकास की रणनीति को अपनाएगी। भाजपा की जीत निश्चित है।

जम्मू-कश्मीर के  मनोज सिन्हा ने कहा- विधानसभा चुनाव आज से शुरू हो रहे हैं। मतदाताओं से अपील है कि रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें और अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करें। मैं खास तौर पर युवाओं, महिलाओं और पहली बार मतदान करने वालों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने लोगों से रिकॉर्ड संख्या में वोट डालने का आह्वान किया। उन्होंने कहा- मैं विशेष रूप से युवाओं, महिलाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह करता हूं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा- मतदाताओं से वोट डालते समय यह याद रखें कि राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में अपग्रेड करने के मजाक करने के लिए कौन जिम्मेदार है। जम्मू-कश्मीर के लोग अपने अधिकारों की रक्षा करने और सच्चे विकास और पूर्ण राज्य के नए युग की शुरुआत करने के लिए उत्सुक हैं।

किश्तवाड़ से भाजपा उम्मीदवार शगुन परिहार ने वोट डालने के बाद कहा- जम्मू-कश्मीर में बीजेपी सरकार बनाएगी। जम्मू-कश्मीर के लोग शांति चाहते हैं। आतंकवाद एक बड़ी समस्या है। बीजेपी ने आतंकवाद को काफी हद तक कम कर दिया है। पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने हमेशा समाज को तोड़ने की कोशिश की है। उनका सफाया होने वाला है। जम्मू-कश्मीर जल्द ही आतंकवाद से मुक्त हो जाएगा।

Latest News

*कोरबा जिले में 96 शिक्षकों की मानदेय पर भर्ती, 30 सितंबर तक आवेदन आमंत्रित*

कोरबा। शिक्षा विभाग द्वारा जिले के एकल शिक्षक, शिक्षकविहीन एवं दो शिक्षकीय माध्यमिक शालाओं में 96 शिक्षकों की मानदेय...

More Articles Like This