हरियाणा में BJP Vs BJP: अनिल विज के CM पद की दावेदारी पर मनोहर लाल खट्टर का बड़ा बयान, बोले- ‘चाहत रखने में

Must Read

: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी  में अंदरूनी कलह खुलकर सामने आने लगी है। बीजेपी नेताओं को अपने को प्रमोट करने से यही लगता है कि यहां बीजेपी-कांग्रेस के बीच नहीं बल्कि  की लड़ाई चल रही है। एक दिन (विगत रविवार) को बीजेपी के वरिष्ठ नेता अनिल विज ने मुख्यमंत्री पद के लिए दावा ठोका था। अब विज के दावे पर पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर की प्रतिक्रिया आई है। मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि दावेदारी पेश करने की चाहत कोई भी रख सकता है, इसमें कोई आपत्ति नहीं है। हालांकि बीजेपी ने फैसला कर लिया है कि अगले मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ही होंगे।

गौरतलब है कि साल 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में भी अनिल विज को मुख्यमंत्री चेहरा माना जा रहा था। हालांकि, बीजेपी की जीत के बाद सीएम की कुर्सी मनोहर लाल खट्टर को दी गई। इसके बाद साल 2024 की शुरुआत में जब मनोहर लाल खट्टर की कैबिनेट हटी, तो भी अनिल विज को उम्मीद थी कि उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ।

नायब सिंह सैनी को जब सीएम की कुर्सी की जिम्मेदारी मिली, तब अनिल विज नाराज हो गए थे। इसके बाद उन्हें मनाने के लिए खुद नायब सिंह सैनी गए थे। हालांकि, उन्हें नायब सिंह सैनी की कैबिनेट में जगह नहीं दी गई।

चुनाव से पहले एक बार फिर से अनिल विज ने खुद को सीएम का सबसे काबिल उम्मीदवार बताया है।  रविवार को अनिल विज ने अपनी वरिष्ठता व्यक्त करते हुए पार्टी से सीएम पद की मांग की। अनिल विज ने कहा कि मैं हरियाणा में बीजेपी का सबसे वरिष्ठ विधायक हूं। मैंने छह बार चुनाव लड़ा है। मैंने पार्टी से कभी कुछ नहीं मांगा, लेकिन लोगों की मांग पर मैं इस बार अपनी वरिष्ठता के आधार पर सीएम पद के लिए दावा करूंगा। मैं ही हरियाणा की तस्वीर और तकदीर बदल सकता हूं।

अनिल बिज ने कहा था कि मैं जहां-जहां गया हूं, सब मुझे कह रहे हैं कि आप सीनियर मोस्ट हो, ऐसे में आप  क्यों नहीं बने? ऐसे में लोगों की मांग पर इस बार अपनी वरिष्ठता के दम पर मैं मुख्यमंत्री बनने का दावा पेश करूंगा। अगर सरकार बनती और पार्टी ने मुझे सीएम पद सौंपा तो मैं हरियाणा की तकदीर और तस्वीर दोनों बदल दूंगा।

बता दें कि अनिल विज अंबाला कैंट विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी के उम्मीदवार हैं। मनोहर लाल खट्टर की सरकार के दौरान वे हरियाणा के गृह मंत्री थे और हाल ही में हुए फेरबदल में उन्हें मंत्रिमंडल से हटा दिया गया था, जिसमें नायब सिंह सैनी ने सीएम पद की शपथ ली थी। इससे पहले विज ने मंत्रिमंडल से बाहर किए जाने पर नाराजगी जताते हुए कहा था कि कुछ लोगों ने उन्हें अपनी पार्टी में ‘पराया’ बना दिया है।

बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव 5 अक्टूबर को होगा। वहीं, मतगणना 8 अक्टूबर को होगी। वहीं मतगणना 8 अक्टूबर को होगी। इससे पहले यह तारीख 1 और 4 अक्टूबर थी लेकिन चुनाव आयोग ने इसमें बदलाव किया है। आयोग ने इसके पीछे की वजह बताते हुए सफाई दी कि बिश्नोई समुदाय के मताधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए यह फैसला लिया गया है। बिश्नोई समाज ने आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को कायम रखा है। ये उस दिन अपने गुरु जम्बेश्वर की स्मृति में उत्सव मनाते हैं।

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This