तमिलनाडु के सरकारी स्कूल में आध्यात्मिक क्लास:स्पीकर ने पाप, पुण्य, मंदिर पर स्पीच दी; प्रिंसिपल का ट्रांसफर; CM बोले- हमारी साइंटिफिक सोच

Must Read

तमिलनाडु के दो सरकारी स्कूलों में आध्यात्मिक क्लास को लेकर विवाद हो गया। मामला 5 सितंबर (टीचर्स डे) का है। चेन्नई के दो स्कूलों सैदापेट हाई स्कूल और अशोक नगर गर्ल्स हाई स्कूल में एक स्प्रिचुअल अवेकनिंग क्लास आयोजित की गई।

परमपोरुल फाउंडेशन (एनजीओ) से एक स्पीकर स्कूल आए। उन्होंने जाति, वर्ग, पुण्य, पाप, मंदिर पर स्पीच दी। उन्होंने कहा- हमें पिछले कर्मों की सजा इस जन्म में मिलती है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ।

वीडियो सामने आते ही डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (DYFI) और स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। सरकार तक इसकी बात पहुंची।

एजुकेशन मिनिस्ट्री ने अशोक नगर गर्ल्स हाई स्कूल की प्रिंसिपल का ट्रांसफर करवा दिया। वहीं CM एमके स्टालिन ने कहा- हमारे एजुकेशन सिस्टम में सिर्फ साइंस की जरूरत है। इसी से स्टूडेंट का विकास होगा।

टीचर्स डे के मौके पर तमिलनाडु के सरकारी स्कूल में परमपोरुल फाउंडेशन के स्पीकर महाविष्णु को इनवाइट किया गया। स्पीकर ने कहा- हमें इस जीवन में जो कुछ मिला, वो पिछले जन्मों का फल है।

स्पीकर ने आगे गुरुकुल सिस्टम को खत्म करने पर सवाल उठाए। महाविष्णु ने कहा- यह एक ऐसा सिस्टम था जो अनिवार्य रूप से जाति और लिंग के आधार पर शिक्षा की अनुमति देता था। अंग्रेजों ने इसे खत्म कर दिया।

अपने भाषण में, महाविष्णु ने यह भी दावा किया कि ऐसे श्लोक हैं जो आग की बारिश कर सकते हैं, बीमारियों को ठीक कर सकते हैं। महाविष्णु ने, ये सभी हमारे पूर्वजों द्वारा शास्त्रों के रूप में लिखे गए थे, लेकिन अंग्रेजों ने उन्हें मिटा दिया।

तमिलनाडु के सरकारी स्कूल से जैसे ही यह वीडियो बाहर आया। विरोध शुरु हो गया। एजुकेशन मिनिस्टर अंबिल महेश शुक्रवार को स्कूल पहुंचे। उन्होंने कहा- इस कार्यक्रम की परमीशन किसने दी, इसकी जांच की जाएगी। कमेटी बनाई गई है। रिपोर्ट के आधार पर 2 दिनों में कार्रवाई की जाएगी।

 मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने भी आध्यात्मि क्लास की आलोचना की। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि हमारे स्कूल सिस्टम की किताबों में साइंटिफिक बातें हैं। स्टूडेंट को इसे ही पढ़ना और जानना चाहिए। टीचर भी नए-नए आइडियाज के साथ स्टूडेंट के प्रोग्रेस में योगदान दे सकते हैं। मैंने राज्य के सभी स्कूलों में होने वाले प्रोग्राम के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। हमारे स्कूली बच्चे तमिलनाडु का भविष्य हैं।सितंबर 2023 में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म की तुलना डेंगू, मलेरिया और कोरोना से की थी। उदयनिधि ने कहा था- मच्छर, डेंगू, फीवर, मलेरिया और कोरोना ये कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनका केवल विरोध नहीं किया जा सकता, बल्कि उन्हें खत्म करना जरूरी होता है।

Latest News

Delhi CM Oath ceremony आतिशी बनी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री

आतिश ने दिल्ली की नई CM के रूप में शपथ ले लिया है. LG विनय कुमार सक्सेना ने उन्हें...

More Articles Like This