कोरबा । बरमपुर से दर्री बराज टू-लेन सड़क को राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है। 5.20 किलोमीटर सड़क के लिए एसईसीएल 83 करोड़ की मंजूरी पहले ही दे चुका है। इन सड़क के बनने से बालको की दूरी 31 किमी कम हो जाएगी। इससे भारी वाहन समानांतर पुल से होते हुए सीधे बालको जा सकेंगे। अभी भारी वाहन उरगा की ओर से आवाजाही करते हैं। इससे दूरी 39 किलोमीटर से अधिक पड़ती है।
अंचल में भारी वाहनों के दबाव को कम करने ही इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण कराया जा रहा है। 27 किलोमीटर सड़क की लागत लगभग 200 करोड़ है। सर्वमंगला चौक से इमलीछापर चौक तक फोरलेन सड़क का निर्माण चल रहा है। तरदा से सर्वमंगला मंदिर तक टू लेन सड़क बन चुकी है। इससे कुसमुंडा, दीपका, गेवरा खदान से कोयला परिवहन करने वाले भारी वाहन सीधे उरगा की ओर आवाजाही कर सकेंगे। चांपा, रायगढ़ और बिलासपुर की ओर भी इसी मार्ग से आवाजाही करते हैं। ग्राम तरदा से हरदीबाजार के बीच टू-लेन सड़क का काम अभी बाकी है, लेकिन बालको की ओर आवाजाही करने वाले भारी वाहन अभी शहर के बीच से ही आवाजाही करते हैं। इसी वजह से बरमपुर सर्वमंगला नगर के किनारे से गुजरी नहर मार्ग दर्री बराज के पास निकलती है। इसकी चौड़ाई बढ़ाकर एक और मार्ग बनाने का प्रस्ताव बनाया है। एसईसीएल ने एक साल पहले ही जिला प्रशासन के प्रस्ताव पर 83 करोड़ की मंजूरी दी थी। इस मार्ग पर अहिरन नदी में एक उच्च स्तरीय पुल का निर्माण कराया जाएगा। राज्य शासन से इस सड़क को मंजूरी अब मिली है। पुल बनाने 17 करोड़ का टेंडर भी जारी कर दिया है। इस सड़क के बनने से पश्चिम क्षेत्र के लोगों को अधिक फायदा मिलने की उम्मीद जताई जा रही हैं। बालको की ओर जाने एक और सड़क मिल जाएगी। साथ ही शहर से भारी वाहनों का दबाव कम हो जाएगा।
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